विटामिन ‘के’ फायदे और स्रोत

विटामिन ‘के’ एक आवश्यक वसा वाला घुलनशील विटामिन है जो हड्डी और हृदय स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर को प्रोथ्रोबिन, एक प्रोटीन और क्लोटिंग फैक्टर पेश करने के लिए विटामिन ‘के’ की आवश्यकता होती है जो रक्त के थक्के और हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा यह ब्रेन फंक्शन और एक स्वस्थ मेटाबॉलिजम को बनाए रखने में मदद करता है।

विटामिन ‘के’ फायदे

विटामिन ‘के’ गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

विटामिन ‘के’ गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। खासकर उनके लिए जिन्हें उल्टी होती है और बीमार महसूस करती है। विटामिन ‘के’ 72 घंटों के भीतर राहत प्रदान करता है। रक्तस्राव के जोखिम को कम करने के लिए विटामिन ‘के’ की सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है। यह मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित कर सकता है और मासिक धर्म में दर्द को कम कर सकता है।

खून के थक्के को करे नियंत्रित विटामिन ‘के’

विटामिन ‘के’ प्राथमिक स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह खून के थक्के को नियंत्रित करता है। विटामिन ‘के’ लिवर, मलसाशोधन और पीलिया में आंतरिक रक्तस्राव को कम करने में मदद करता है। विटामिन ‘के’ आपकी आतंरिक और बाहरी ब्लीडिंग को रोकता है। इसकी कमी से छोटी से छोटी चोट में भी आपकी ब्लीडिंग ज्यादा होने लगती है।

 

हीलिंग का काम करे विटामिन के

विटामिन ‘के’ क्रीम, एक प्रकार की त्वचा क्रीम है, जो सर्जरी से पहले और बाद में उपयोग में लाई जाती है। विटामिन ‘के’ क्रीम का एक सक्रिय घटक विटामिन ‘के’ है, जो हीलिंग का काम करता है। यह स्किन के कई तरह के रोगों में उपचार का काम करता है।

रक्तचाप को कम करने में मदद करे विटामिन ‘के’

विटामिन ‘के’ के द्वारा रक्तचाप को कम रखने में मदद मिल सकती है। यह हृदय को शरीर के माध्यम से रक्त में पंप करने के लिए सक्षम बनाता है। विटामिन ‘के’ की पर्याप्त मात्रा स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।

ऑस्टियोपोरोसिस में फायदेमंद विटामिन ‘के’

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और उनमें फ्रैक्चर होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे लोगों को विटामिन के युक्त आहार लेना चाहिए। विटामिन ‘के’ का कम सेवन और ऑस्टियोपोरोसिस के बीच गहरा संबंध है। कई अध्ययनों से यह सुझाव दिया गया है कि विटामिन ‘के’ मजबूत हड्डियों के रखरखाव को बढ़ावा देता है। यह हड्डियों के घनत्व में सुधार और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है।

मस्तिष्क के लिए लाभकारी है विटामिन ‘के’

एक अध्ययन में पाया गया कि मस्तिष्क के लिए विटामिन ‘के’ महत्वपूर्ण हैं। विटामिन ‘के’ में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी आपके मस्तिष्क को फ्री रेडिकल डैमेज के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकता है।

विटामिन ‘के’ वाले आहार

डेंडिलियन ग्रीन्स, सरसों के ग्रीन्स, स्विस चार्ड, स्प्रिंग ऑनियन, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शलजम, पालक, काले, ब्रोकोली, शतावरी और फूलगोभी विटामिन ‘के’ वाले आहार हैं।
विटामिन ‘के’ शरीर के लिए बहुत जरुरी है इसलिए आप हरी सब्जियां और डाइटरी सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करें जिससे कि आप विटामिन के की कमी को पूरा कर सकें और एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन जी सकें।