वाइल्ड राइस के फायदे

वाइल्ड राइस (जंगली चावल) अनाज नहीं बल्कि एक जलीय घास है। हालांकि इसे चावल कहा जाता है, क्योंकि यह अन्य सभी प्रकार के चावल की तरह दिखता है और बनता भी है। वाइल्ड राइस के पोषण का महत्व अन्य अनाज की तुलना काफी बेहतर है, जो इसे अच्छी तरह से संतुलित आहार के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे वाइल्ड राइस के फायदों के बारे में…

वाइल्ड राइस के फायदे

बॉडीबिल्डर के आहार में बहुत से कार्बोहाइड्रेट और साथ ही कई प्रोटीन शामिल किए जाने चाहिए ताकि वे अपने कसरत के लिए पूरे दिन ऊर्जावान रह सकें और अपनी मांसपेशियों को प्रभावी तरीके से बना सके। आपको बता दें कि वाइल्ड राइस से जिम करने के लिए उर्जा मिलती है। इसके अलावा, यह एक प्रोटीन युक्त अनाज है, जो अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ भी खाया जा सकता है। इसलिए, वाइल्ड राइस बॉडीबिल्डरों के लिए वास्तव में एकदम सही विकल्प है।

वजन को कम करने में सहायक

कौन कहता है कि वजन कम करने और फिट रहने के लिए चावल छोड़ना अनिवार्य है? आप निश्चित रूप से नियमित पॉलिश चावल की जगह वाइल्ड राइस का सेवन करें। यह आपको वजन घटाने में मदद करेगा

वाइल्ड राइस मधुमेह के लिए फायदेमंद

महुमेह या डायबिटीज होने की स्थिति में चावल का सेवन मनाही होती है। लेकिन आपको बता दें कि वाइल्ड राइस इसके लिए अपवाद है। जैसा कि पहले कहा गया है, वाइल्ड राइस घास परिवार से है, जिसमें बहुत ही कम शुगर होता है। संक्षेप में, मधुमेह के रोगियों को किसी भी चिंता के बिना कम मात्रा में वाइल्ड राइस खा सकते हैं।

ह्र्दय की देखभाल

वाइल्ड राइस हृदय को स्वस्थ रखने वाला आहार है। एक कप वाइल्ड राइस में केवल 5 मिलीग्राम सोडियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है और घातक हृदय रोगों को काफी हद तक विकसित करने के जोखिम को कम करता है।

जिरो फीसदी कोलेस्ट्रॉल और फाइबर से भरपूर होने के कारण, यह हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा वाइल्ड राइस में मौजूद लिनोलेनिक एसिड ( एक आवश्यक ओमेगा 3 फैटी एसिड ) की मात्रा काफी फायदेमंद है।

वाइल्ड राइस में मौजूद है आवश्यक खनिज

अगर अन्य चावल के साथ तुलना की जाए तो वाइल्ड राइस हमेशा सूक्ष्म पोषक तत्व के साथ हमेशा ऊपर रहेगा। यह खनिजों से भरी हुई है, जो कि एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। अध्ययनों से पता चला है कि एक कप वाइल्ड राइस में 166 मिलीग्राम पोटेशियम, 134 मिलीग्राम फास्फोरस और 52 मिलीग्राम मैग्नीशियम शामिल है।

तनाव को कम करने में सहायक

वाइल्ड राइस में अद्भुत एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं, जो हमारे शरीर से मुक्त कण (फ्री रेडिकल्स) को कम कर सकते हैं और शरीर में तनाव को दूर रख सकते हैं। मैनिटोबा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि वाइल्ड राइस सफेद चावल की तुलना में 30 गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट है। वाइल्ड राइस के इतने गुण हैं कि आप समय से पहले उम्र बढ़ने और साथ ही कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।