जुओं का इलाज – घरेलू उपाय

क्या आपके बच्चे स्कूल से आकर अपना बाल खुजलाते रहते हैं… क्या आपके बच्चे पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं… इन सब परेशानियों के बारे में क्या आपने कभी ठीक से जानना चाहा? मां सबसे ज्यादा परेशान हो जाती हैं जब उनके बच्चे को कोई छोटी सी भी तकलीफ होती है, ऐसे में आप मां होकर इस बात से अंजान रह जाती हैं कि आपके बच्चे को जुएं हो गई है जो धीरे-धीरे आपके ब्रेन से आपका सारा खून पी रही है। बता दें कि जुएं अंडा भी देती है, जो और जुओं को जन्म देती है।

यह जान लें कि जुएं सिर्फ बालों में ही नहीं बल्कि शरीर में भी हो जाती, अगर आपके शरीर मैले हो। घबराने वाली बात नहीं, जुएं खत्म होने की भी तरकीब है और वह है जैतून के तेल। यूं तो लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल अपने फिटनेस को बनाए रखने के लिए करते हैं। यही नहीं, यह आपकी खूबसूरती को भी निखारने का बेहतरीन तरकीब है।

आपको बता दें कि जैतून के तेल में विटामिन A, B,C, D और E की मात्रा भरपूर होती है। वहीं, इसके अलावा इसमें आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट भी खूब पाए जाते हैं और साथ ही इसके अलावा इसमें ओलेइक एसिड और ओमेगा फैटी एसिड भी पाए जाते हैं।

यह तो आप जानते ही होंगे कि जैतून के तेल के बहुत से फायदे हैं। आज आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि यह तेल जुएं मारने के लिए भी बहुत काम आती है। जी हां, अगर आप अपने सिर के जुओं से बहुत परेशान हो गए हैं तो बस सप्ताह में दो से तीन बार जैतून के तेल का इस्तेमाल करें और फायदा देखें…

आज sehatgyan.com आपको बताने जा रहा है कैसे जैतून का तेल करता जुओं को खत्म…

1. सबसे बड़ी बात यह है कि जैतून का तेल लगाने से जुएं सांस ही नहीं ले पाती हैं और धीरे धीरे मर जाती हैं, जिसके बाद आप अपने कंघी से मरे हुए जुएं को आसानी से निकाल सकते हैं।

2 आप चाहे तो जैतून के तेल को टी ट्री ऑयल के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। इससे फायदे पहुंचेगा। तेस को बालों में लगाकर आप इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें, इसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो डालें। आफके जुएं साफ हो जाएंगे।

3. बेकिंग सोडा के साथ भी जैतून का तेल मिलाकर लगाने से जुएं साफ हो जाती है। यही नहीं कुछ लोग जैतून के तेल को दालचीनी पाउडर के साथ भी मिलाकर लगा सकते हैं।

ध्यान दें: हफ्ते में बस दो बार करें जैतून के तेल का इस्तेमाल आपकी जुओं की समस्या हो जाएंगी छू मंतर।