काली खांसी के लक्षण और घरेलु इलाज

क्या खासी भी काली खासी हो सकती है… जी हां, काली खांसी को कूकर खांसी भी कहा जाता है। यह एक भंयकर और संक्रामक बीमारी है, जो सिर्फ बच्चों को ही नहीं, बल्कि बड़ों को भी हो सकती है। यह खांसी हवा के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान तक फैलती चली जाती है। काली खांसी होने का पहला लक्षण यह नज़र आता है शरीर में कि आपको हल्का सा बुखार होगा पहले और फिर खांसी तेजी से बढ़ती चली जाती है। यह काली खांसी रात और दिन में बहुत ही तेज होती है। हालांकि इस रोग के मुख्य लक्षण हैं, खांसने पर हूप-हूप की आवाज का आना जिस तरह कुकर करता है, उल्टी आना, आंखों का लाल होना आदि।

आज sehatgyan.com आपको बताएगी कि क्या है कूकर खांसी का घरेलू उपचार :

लौंग
घर में मौजूद लौंग के एक जोड़े को आग में भून लें और फिर इसे शहद के साथ मिलाकर सुबह और शाम चाटें। इस टिप्स को आजमा कर आपकी कूकर खांसी ठीक हो जाती है।

काली मिर्च और तुलसी
सबसे पहले काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को बराबर मात्रा में ले लें और अच्छे से पीस लें। अब इनकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें और एक-एक गोली का सेवन दिन में जरूर से तीन बार करें। ऐसा करने से आपकी काली खांसी ठीक हो जाएगी।

गन्ना और मूली का रस
बता दें कि काली खांसी को जड़ से खत्म करना है अगर तो कच्ची मूली का 60 ग्राम रस और 60 ग्राम रस गन्ने का सेवन जरूर करें।

अमरूद
कुकर खांसी से आराम दे सकती है आपकी मनपसंद फल अमरूद। राख में अमरूद को अच्छे से सेंके और फिर इसका सेवन दो बार सुबह और शाम के समय में करें। इस उपाय को भी नियमित करने से आपको कुकर खांसी से निजात मिल सकता है।

नारियल तेल
साफ नारियल तेल भी आपकी काली खांसी के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा। शुद्ध नारियल तेल की चार ग्राम की मात्रा में दिन में चार बार सेवन करने से आपकी काली खांसी ठीक हो जाएगी।

बादाम
रात में ही चार से पांच बादामों को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन बादामों को पहले छील लें और फिर इसे लहसुन की एक कली और मिश्री के साथ पीसकर इसका सेवन कुछ दिनों तक रोज़ किया करें। आप देखेंगे कि आपको कुकुर खांसी से छुटकारा मिल गया।

लहसुन
काली खांसी हो जाने पर लहसुन के रस की चार से पांच बूदें और शहद की पांच बूदें एक कप पानी में मिलाकर दिन में तीन से चार बार पीयें। ऐसा करने से आपको काली खांसी से आराम मिल जाएगा। वहीं, लहसुन के तेल से मालिश करने से भी काली खांसी यानी कि कुकुर खांसी में आराम मिलता है।

फिटकरी
चने की दाल के बराबर ही फिटकरी लें। अब गर्म पानी के साथ दिन में तीन बारी लेते रहने से काली खांसी जल्दी ठीक हो जाती है।