कलौंजी का तेल – दूर रखें कैंसर और डायबिटीज

यह तो हम सभी जानते हैं कि बड़ी सी बड़ी औऱ गंभीर बीमारियों के इलाज की खोज विज्ञान के लिए बहुत बड़ी उपलब्धिि मानी जाती है, लेकिन पारंपरिक घरेलू दवाइयों ने कई गंभीर बीमारियों पर जीत हासिल करने में विज्ञान को भी पीछे छोड़ दिया है। आज हम बात करेंगे ऐसी ही एक एक घरेलू दवा की जो कैंसर, डायबिटीज और किडनी जैसी समस्याओं और कई गंभीर बीमारियों से एक साथ निजात दिलाने में सक्षम है।
बता दें आपको कि इस अनमोल चमत्कारिक दवा का नाम ब्लैक सीड ऑइल है, जिसे हम कलौंजी का तेल भी कहते हैं। यह तोल बाजार में काफी आसानी से उपलब्ध होता है, यही नहीं यह दवा बेहद प्रभावी और उपयोगी भी साबित हो सकती है। कलौंजी तेल में मौजूद दो बेहद प्रभावकारी तत्व थाइमोक्विनोन और थाइमोहाइड्रोक्विनोन इसके विशेष हीलींग प्रभाव के लिए भी जिम्मेदार माने जाते हैं। यह दोनों तत्व मिलकर इन सभी बीमारियों से लड़ने और शरीर को हील करने में मदद करते हैं।
आपको जानकर हैरानी होगी शायद, लेकिन यह कार्डियोवेस्कुलर डि‍सीज एवं अस्थमा, ब्लड कैंसर, फेफड़ों की समस्या, लिवर, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स और त्वचा रोगों को भी ठीक करने में कारगर है। देखा जाए तो यह कोई नई दवा नहीं है, बल्कि इन गंभीर बीमारियों के लिए इसकी खोज हजारों सालों पहले ही हो चुकी थी। जिसके बाद इस दवा पर विज्ञान के अब तक कई शोध हो चुके हैं, जो विभिन्न बीमारियों के लिए ब्लैक सीड ऑइल को बेहतरीन घरेलू दवा साबित करते हैं।
वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार शहद और कलौंजी ब्लैक सीड ऑइल ट्यूमर रोधी तत्व मौजूद हैं, जो कैंसर कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धिस को रोकने में सक्षम है। आपको बता दें कि 2013 में मलेशिया में हुए रिसर्च के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर के लिए थाइमोक्विनोन का प्रयोग एक दीर्घकालिक इलाज के रूप में किया गया।

जी हां, ब्लैक सीड ऑइल में मौजूद थाइमोक्विनोन एक बायोएक्टिव कंपाउंड है जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर कारक है। इसमें वह चुनिंदा साइटोटॉक्सिलक प्रॉपर्टी भी मौजूद होते है जो कैंसर को‍शिकाओं के लिए घातक है, जबकि सामान्य कोशिकाओं को कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डालती।
तो दोस्तों अगर आप या आपके परिवार के लोगों में कोई भी इन बड़ी और गंभीर बीमारियों के जाल में फंस गया है तो आप महंगी दवाओं पर खर्च करना बंद कर दें और इस एक घरेलू उपाय की मदद से आप कई बीमारियों को जल्द से जल्द ठीक कर सकते हैं।

ध्यान रहें: अंग्रेजी और महंगी दवाईयों के साइड एफेक्ट्स जरूर हो सकते हैं लेकिन ब्लैक सीड ऑइल का कोई भी साइड एफेक्ट्स नहीं है। यह आपके शरीर को फिट और हिट बनाने में मदद करेगा।