लाइट जलाकर सोते हैं, तो यह जरूर पढ़ें

लोगों को अंधेरे से जब बहुत डर लगता है तब वह रात में भी बिना लाइट जलाए सो नहीं पाते हैं। क्या आपकी भी ऐसी ही आदत है… लाइट जलाए बिना नींद नहीं आती तो सावधान हो जाइए, क्योंकि एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि लाइट जलाकर सोने से आपको कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा है।

रिसर्च में जो बात सामने आई है वह यह है कि हमारे शरीर का एक बायोलॉजिकल क्लॉक जो सूरज और चांद की रोशनी से नियंत्रित होता रहता है, वह कृत्रिम रोशनी के कारण गड़बड़ा रहा है जो एक खतरे की संकेत है। इसलिए सलाह यही दी गई है कि कभी भी लाइट जलाकर नहीं सोना चाहिए।

अब आप सोच रहे होंगे कि भला लाइट जलाकर सोने से खतरा कैसा है… दरअसल, जब हम रात को सोते समय लाइट जलाकर रखते हैं तब यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं को एक्टिव करता है। यही नहीं, सोने के समय अगर रोशनी हो तो महिलाओं के लिए और खतरा हो जाता है क्योंकि इससे ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत अधिक हो जाती है।

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि जब हम अचानक लैपटॉप पर काम करते करते सो जाते हैं या फिर मोबाइल फोन में खेलते रहते हैं तो लैपटॉप या फिर यूं कहे कि मोबाइल की लाइट जलती रहती है और आपकी नींद अपने आप टूट जाती है।

सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि लाइट जले रहे अगर रात भर तो आपका मूड भी खराब होता है। लाइट की वजह से मूड पर सबसे ज्यादा असर होता है और साथ ही यह हमारे शरीर के सबसे अहम हिस्से दिल को भी नुकसान पहुंचाने से पीछे नहीं रहते हैं। लाइट को रोजाना जलाकर सोने वालों को हृदय (हार्ट) सम्बंधी बीमारियां सबसे जल्दी धर दबोचती हैं।

यही नहीं, लाइट जलाकर रखने से हमारे ब्लडप्रेशर पर भी बहुत असर पड़ता है। हाई ब्लडप्रेशर के रोगियों का जहां प्रेशर और हाई होता चला जाता है वहीं लो प्रेशर वाले रोगियों का और कम होता चला जाता है। जिस शरीर के हिस्से से हमें कमांड मिलती है, जो अगर सही ढंग से काम करना बंद कर दें तो आपकी पूरा बॉडी ही खत्म हो जाए यानि कि हमारा दिमाग। जी हां, लाइट जलाकर सोने वाले के दिमाग को भी बहुत नुकसान पहुंचता हैं।

हम जानते हैं पूरा रूम अगर अंधेरे में डूब जाए तो घर में मौजूद बड़े-बुढ़ों का क्या होगा… ऐसी स्थिति में आप डिम लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि उन्हें देखने में भी तकलीफ है तब आप जरूर लाइट जला दें उनके कमरे की और उन्हें सोने दें।