प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए परहेज

प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए आप अपने आहार में लो सेचुरेटेड फैट, फाइबर की उच्च मात्रा और फलो और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। वैसे इन आहारों को अपनी डाइट में शामिल करने के अलावा आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ का परहेज कीजिए, जिससे आप अपने प्रोस्टेट को स्वस्थ्य रख सकते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए परहेज

रेड या प्रोसेस्ड मीट

रेड या प्रोसेस्ड मीट का संबंध प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सुझाव दिया है कि रेड या प्रोसेस्ड मीट दोनों प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम से जुड़े हो सकते हैं। गाय का मांस, सूअर का मांस, हॉट डॉग आदि शामिल है।

दुग्ध उत्पाद

डेयरी उत्पादों की बड़ी मात्रा में खपत करने से प्रोस्टेट कैंसर के विकास का खतरा बढ़ सकता है। न्यूट्रिशन के जर्नल में प्रकाशित अनुसंधान के मुताबिक, दूध का ज्यादा सेवन प्रोस्टेट कैंसर के घातक खतरे बढ़ा सकता है। इसलिए डेयरी उत्पाद का ज्यादा सेवन मत कीजिए। वसा रहित और कम वसा वाले किस्मों का सेवन कीजिए। इससे प्रोस्टेट स्वस्थ रह सकते हैं। इसमें ज्यादा वसा वाले पनीर, मक्खन, क्रीम पनीर और आइसक्रीम शामिल है। इसकी बजाय, अपने पसंदीदा डेयरी उत्पादों के कम वसा या नॉनफैट संस्करणों को खाने का प्रयास करें। आप डेयरी उत्पादों के विकल्प भी देख सकते हैं।

शराब का सेवन न करें

बड़ी मात्रा में शराब की खपत आपको प्रोस्टेट कैंसर के विकास के उच्च जोखिम में डाल सकती है। प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम के परीक्षण में शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि कम शराब पीने वालों की तुलना में ज्यादा शराब पीने वालों के प्रोस्टेट कैंसर के निदान में समस्या आती है। इसलिए यदि शराब का सेवन करना है तो बहुत ही सीमित मात्रा में कीजिए।

आप शराब की जगह फलों का रस, गैर अल्कोहल बियर या वाइन, स्पार्कलिंग जूस या फिर चाय और कॉफी का सेवन कर सकते हैं। आप बिना शराब के अपना पसंदीदा कॉकटेल भी बनाने का प्रयास कीजिए।

सेचुरेटेड फैट

सेचुरेटेड फैट जिसे हम संतृप्त वसा के नाम से जानते हैं। यह हृदय रोग के साथ प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ा हुआ है। कुछ अध्ययनों से हमें सेचुरेटेड फैट का सेवन और उन्नत प्रोस्टेट कैंसर के लिए जोखिम के बीच एक लिंक मिला है, लेकिन अध्ययनों ने इन निष्कर्षों की पुष्टि नहीं की है। सेचुरेटेड फैट को कम करने से न केवल आपके प्रोस्टेट के लिए अच्छा होगा बल्कि समग्र स्वास्थ्य को फायदा भी होगा। मांस, दुग्ध उत्पाद, बेक्ड खाद्य पदार्थ और प्रोसेस्ड फूड भी शामिल है। आप इनका सीमित मात्रा में सेवन कीजिए।

इस बात का भी दें ध्यान

इसके अलावा आप अपने प्रोसेस्ड को स्वस्थ्य रखने के लिए डॉक़्टर से सलाह लेते रहिए। आपको बता दें कि लापरवाही बरतने से आप प्रोस्टेट कैंसर जैसे गंभीर बीमारी का सामना कर सकते हैं। प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों में शामिल है – पेशाब में परेशानी होना, स्तंभन दोष तथा हड्डी का दर्द और पैल्विक दर्द।

अपने आहार को बदलने से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन कोई भी आहार परिवर्तन या खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है।