प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए आहार

प्रोस्टेट क्या है? यह सवाल हर पुरुष के मन में आया होगा। दरअसल हम आपको बता दें कि प्रोस्टेट जिसे हम हिंदी में पौरुष ग्रंथि के नाम से जानते हैं, ब्लाडर (मूत्राशय) के नीचे स्थित एक अंग है, जो वीर्य पैदा करता है। आपको बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों के बीच प्रोस्टेट कैंसर दूसरा सबसे आम कैंसर है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसकी संभावना उम्र बढ़ने के साथ बढ़ जाती है। यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए कुछ आहार पर ध्यान दीजिए।

प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए आहार

प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए टमाटर और दूसरे लाल फल

टमाटर, तरबूज, और अन्य लाल खाद्य पदार्थों में लाइकोपिन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग इस फल और टमाटर-आधारित उत्पादों का उपभोग करते हैं वे प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम कम कर सकते हैं।

फलों और सब्जियों का सेवन

पोषक तत्व से समृद्ध आहार कैंसर के प्रसार को धीमा करने में भी मदद कर सकते हैं। फल और सब्जियों में शामिल पोषक तत्व और विटामिन प्रोस्टेट कैंसर होने के खतरे को कम कर सकते हैं। हरी सब्जियों में ऐसे यौगिक होते हैं, जो आपके शरीर कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को तोड़ने में मदद करते हैं। सब्जियों और फलों का सेवन करने वाले लोगों को प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए मछली का सेवन

प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए मछली का सेवन करना चाहिए। मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है, जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। फैटी एसिड, जिसे ओमेगा -3 कहा जाता है, प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। ओमेगा -3 कुछ मछलियों में पाए जाते हैं जिनमें सार्डिन, ट्यूना, मैकेरल, ट्राउट और सैल्मन शामिल है। अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो अपने आहार में मछली का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत लाभकारी होगा।

एक उच्च वसा वाले आहार की तुलना में, कम वसा वाले भोजन खाने और मछली के तेल की खुराक लेने से प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने में मदद मिल सकती है।

प्रोस्टेट कैंसर के लिए आहार है सोयाबीन

आइसोफ्लेवोंस नामक पोषक तत्व प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम कर सकता है। सोया में आइसोफ्लेवोंस होता है, जो टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को सोयाबीन का सेवन करना चाहिए। सोयाबीन में पाया जाने वाला तत्व कैंसर की बढ़ती कोशिकाओं को रोकने में सहायता करता है। इसके अलावा आप टोफू (सोयाबीन से बना), चने, मसूर की दाल, अंकुरित स्प्राउट और मूंगफली का भी सेवन कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग ग्रीन टी पीते हैं वह प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं।

नट का सेवन

अध्ययन से पता चला है जिन पुरुषों की डायट में नट शामिल थे, उनमें प्रोस्टेमट कैंसर के विकास का जोखिम बहुत कम था। नट स्वस्थ्य वसा, फाइबर और एंटीऑक्सीथडेंट विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है। यह आपके सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी है।