पुरुष अपनाएं ये 5 टिप्स, चेहरा दिखेगा हमेशा जवां

आजकल पुरुष अपने स्वास्थ्य और त्वचा को लेकर बहुत ही सचेत हो गए हैं। समाज में उन्हें किस तरह से दिखना है उन्हें भलीभांति समझ में आता है, लेकिन बढ़ती उम्र उनकी समस्याओं को बढ़ा रही है। समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां आना, चेहरे पर रिंकल्स और लकीरें पड़ जाना पुरुषों को हमेशा परेशान करती रही है।
वैसे इन झुर्रियों को हटाने के लिए कई तरह की क्रीम लगाना और त्वचा की सर्जरी करना कई बार उन्हें भारी पड़ जाता है। आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं जिससे चेहरे पर उम्र का असर नहीं दिखेगा।

पुरुष अपनाएं ये 5 टिप्स, चेहरा दिखेगा हमेशा जवां

#1 स्वस्थ आहार

खुद को जवां रखने के लिए स्वस्थ्य आहार लेना बहुत ही जरूरी है। अपनी डाइट में रसेदार फल, हरी सब्जियां और मेवे को शामिल करें। रोजाना 4 फल और 5 संब्जियों का सेवन करें। इससे हमारी त्वचा को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। अपनी डाइट फलों और सब्जियों को बढ़ाने से त्वचा की टोन में सुधार आता है और त्वचा ज्यादा आकर्षित लगती है।

फलों और सब्जियों से त्वचा में माइक्रोसिरिक्युलेशन, ऑक्सीजन का संचलन और पोषक तत्वों वृद्धि होती है। फल और सब्जियां विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के खिलाफ त्वचा की रक्षा करते हैं।

संतरा पत्तेदार साग, ब्रोकोली, फूलगोभी, कीवी, पपीता, खट्टे फल और स्ट्रॉबेरी ये ऐसे फल है जिममें सबसे ज्यादा विटामिन सी पाए जाते हैं। इसके अलावा आप विटामिन ई वाले फलों और सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं।

#2 धूम्रपान को छोड़ना

धूम्रपान करना न केवल आपकी सेहत को बिगाड़ता है बल्कि इससे आपकी त्वचा भी खराब रहती है। जब आपकी त्वैचा सिगरेट या बिड़ी से निकलने वाले धुएं के संपर्क में आती है,तो उसे काफी नुकसान होता है। यह कुदरती रूप से स्व स्थत त्वुचा को नुकसान पहुंचाकर उसकी ऊपरी परत को खराब कर देती है।

सिगरेट में मौजूद निकोटिन रक्तै कोशिकाओं को सिकोड़ देता है। सिगरेट शरीर में विटामिन सी को भी कम करता हैं, जिससे कोलेजन टूटने लगता और चेहरे पर शिकन आने लगती है।

धूम्रपान छोड़ने के लिये खाएंं ये 10 चीज

#3 ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

स्वस्थ स्किन के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए। यदि बॉडी में पानी की कमी होगी तो त्वचा सुखी हो जाती है था झुरियां भी पड़ने लगती है। उधर यदि आपके शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त है तो आपकी स्किन जवां और स्वस्थ दिखती है। आपको बता दें कि पानी त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों की भरपाई करता है। इससे त्वचा लोचदार और मॉइस्चराइज रहती है।

#4 व्यायाम है जरूरी

बीमारियों से खुद को दूर रखना है तो नियमित रूप से व्यायाम कीजिए। व्यायाम से आप फिट भी रहेंगे और आपकी त्वचा भी जवां रहेगी। रोजाना व्यायाम करने से शरीर में रक्त प्रभाव बढ़ता है। इससे शरीर को ऑक्सीजन मिलता है।

व्यायाम करने से शरीर में रक्त संचार होता है जिससे कार्यशील कोशिकाओं की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। अर्थात इससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। वैसे व्यायाम करने से तनाव भी दूर होता है, जो कई बार स्किन पर झुर्रियों का कारण बनता है।

#5 योग को जीवन में लाएं

योग में कुछ ऐसे आसन और प्राणायाम है जिससे हमारी त्वचा हमेशा जवां रहती हैकपालभाती प्राणायाम और शीर्षासन आदि। इससे शरीर में रक्त संचार होता है और त्वचा चमकने लगती है। योग से आपको तनावमुक्तस रहने में मदद मिलती है।

यदि आप ऊपर दिए गए टिप्स पर ध्यान देते हैं, तो न केवल आप बीमारियों से दूर रहेंगे बल्कि आपकी त्वचा भी दमकेगी।