पुरुषों के लिए 5 फेसपैक और उसके फायदे

गोरी और निखरी त्वचा हर कोई चाहता है अब वह चाहे महिला हो या पुरुष। आजकल पुरुष भी अपनी त्वचा का भरपूर ध्यान देने लगे हैं, इसलिए इस लेख में आज हम पुरुषों के लिए 5 फेसपैक और उसके फायदे के बारे में बताएं जो पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

पुरुषों के लिए एलोवेरा का फेसपैक

पुरुषों के लिए एलोवेरा चेहरे पर लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है। वह चाहे तो सिंपल अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं या फिर इसका फेसपैक बनाकर अपने चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा फेसपैक बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच दही लीजिए और फिर उसमें एक बड़ा चम्मच एलोवेरा मिलाइए। इसके बाद उसमें एक चम्मच संतरे का जूस मिलाइए। इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। फिर इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाइए और हल्के गर्म पानी से धो लीजिए।

स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे

स्किन प्रोब्लम से छुटकारा दिलाने के अलावा एलोवेरा आपकी सेहत के लिए भी लाभकारी है। इसका इस्तेमाल प्रभावी रूप से पुरानी त्वचा की समस्याएं, जैसे छालरोग, मुंहासे और एक्जिमा को ठीक करने के लिए किया जाता है। एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता जो कील-मंहासों, बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से राहत दिलाने में बहुत कारगर है।

पुरुषों के लिए शहद का फेसपैक

इसके लिए एक बड़ा चम्मच शहद लीजिए और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच संतरे का जूस मिलाइए। फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाइए और 15 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लीजिए।

स्किन के लिए शहद के फायदे

शहद आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है। आप नियमित रूप से इसका सेवन करें आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा। शहद का फेसपैक पुरुषों के चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है। इससे चेहरे पर चमक लाने में मदद मिलती है।

प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर शहद न केवल आपकी त्वचा को जवान रखता है बल्कि यह सूजन को भी कम करने में मदद करता है। यह उन बैक्टीरिया को मारता है जिनके कारण मुंहासे होते हैं। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को पोषण देता है और झुर्रियों को भी दूर करता है।

पुरुषों के लिए पपीते का फेसपैक

पपीते का फेसपैक बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच मैस्ड किया हुआ पपीता और एक बड़ा चम्मच केला लीजिए और एक बड़ा चम्मच शहद डालिए तथा मिलाइए। फिर इसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद पुरुष 20 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और पानी धो लें। केले और पपीता का फेस पैक आपको मॉइस्चराइज और हल्का त्वचा देगा। वैसे यह यह फेसपैक सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

स्किन के लिए पपीते के फायदे

पपीता स्वास्थ्य के लिहाज से जितना लाभकारी है उतना ही सौंदर्य-निखार के लिए भी बहुत जरूरी है। पुराने समय से इसे बतौर ब्यूटी-प्रोडक्ट उपयोग किया जाता रहा है। पपीते में उपलब्ध एंजाइम आपकी त्वचा को हल्का और चमक लाने के लिए बहुत ही प्रभावी है।

पुरुषों के लिए बेसन का फेसपैक

बेसन का फेसपैक बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच गन्ने का जूस लीजिए और एक बड़े चम्मच से कम बेसन लीजिए और उसे मिलाइए। फिर इसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। इसके बाद पुरुष 20 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और पानी धो लीजिए। बेसन का फेसपैक आपके चेहरे पर चमक लाने के लिए मदद करता है।

स्किन के लिए बेसन के फायदे

त्वचा पर बेसन का फेसपैक लगाने से आप अपनी त्वचा को चमकदार तथा गोरा बना सकते हैं। आपकी त्वचा रूखी हो या ऑयली, हर तरह से बेसन आपके सौंदर्य को बढ़ाने में सहायक साबित होता है। इससे त्वचा पर चमक को आती ही है साथ ही चेहरे के रंग को निखारने और कोमल स्किन बनाने में भी मदद मिलती है।

पुरुषों के लिए नीम का फेसपैक

नीम का फेसपैक बनाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच नीम का पाउडर लीजिए। फिर पानी तथा गुलाब मिलाकर उसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को आप गर्दन और चेहरे पर लगाइए और गर्म पानी से धो लीजिए।

स्किन के लिए नीम के फायदे

नीम का पेड़ गर्मी में ठंडी हवा देने के साथ ही ये एक ऐसा पेड़ है जिसका हर हिस्सा किसी न किसी रोग के इलाज में कारगर है। इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है।

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करके स्किन प्रोब्लम को दूर किया जा सकता है। नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो स्किन को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। स्किन को संक्रमण से दूर रखने में मदद करते हैं।