पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के तरीके

टेस्टोस्टेरोन एक पुरुष यौन हार्मोन है, जो हड्डियों और मांसपेशियों को स्वास्थ्य रखने तथा शुक्राणु उत्पादन और बालों की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार है। आपको बता दें कि 30 वर्ष की उम्र के बाद शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा कम होने लगती है। आइए जानते हैं इसे बढ़ाने के तरीकों के बारे में…

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के तरीके – Testosterone hormone in men

#1 टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में वृद्धि के लिए नींद जरूरी

पुरुषों का एक वर्ग मानता है कि वे कुछ घंटों की नींद लेकर खुद को फिट रख सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। आपको बता दें कि खराब नींद की गुणवत्ता आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि नींद छोड़ने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर काफी कम हो सकता है। अच्छी नींद लेना टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। स्वस्थ्य और सेहतमंद जीवन के लिए नींद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए पर्याप्त नींद लीजिए। इससे न केवल मानसिक बल्कि शारीरिक खुशी भी मिलती है।

#2 टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के लिए जिंक वाले आहार का सेवन

जिंक एक आहार खनिज है, जो सेल डिवीज़न के लिए आवश्यक है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से कार्य करने में सहायता करता है। जिंक टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। खासकर उन खनिजों में जो कम खर्चीले हैं। जिंक कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है जैसे फ्लेक्स सीड, चिंराट, पालक, कद्दू के बीज, काजू आदि।

#3 पौष्टिक आहार लीजिए

यूरोपीय जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी में प्रकाशित अनुसंधान ने पुष्टि की है कि वजन को संतुलित रखकर टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना वजन कम करने के लिए खुद को भूखा रखें। समझदारी यही होगी कि आप नियमित रूप से पौष्टिक आहार लीजिए।

#4 नियमित व्यायाम कीजिए

व्यायाम आपके मनोदशा को बढ़ा सकता है, और मस्तिष्क के रसायनों को उत्तेजित कर सकता है जिससे आप अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकें। और इससे बदले में आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि होगी।

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में परहेज

#1 शुगर का कम सेवन करें

शुगर मानव आहार के लिए एक गंभीर समस्या है। आपको बता दें कि शुगर पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम करता है और आपके समग्र स्वास्थ्य को बिगाड़ता भी है। एक अध्ययन में पाया गया कि टेस्टोस्टेरोन का स्तर वास्तव में ब्लड शुगर के स्तर से जुड़ा हुआ है, और खपत की जाने वाली शुगर ब्लड में टेस्टोस्टेरोन के परिसंचारी के स्तर को काफी हद तक कम कर देता है।

#2 टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी को पूरा करना है तो धूम्रपान बंद करें

चूंकि धूम्रपान करना एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है और यह पुरुषों के बीच अत्यधिक प्रचलित है। लेकिन एक अध्ययन में पाया है कि सिरगरेट का सेवन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को घटा सकता है। धूम्रपान न केवल पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करता है बल्कि शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं को भी नष्ट कर देता है इसलिए इससे दूरी बनाकर रखें।

#3 टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लिए शराब छोड़े

हालांकि यह सच है कि अल्कोहल की थोड़ी मात्रा दिल की हालत में सुधार कर सकता हैं, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से न केवल लिवर खराब होता है बल्कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को दबा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत अधिक शराब से सूजन और टेस्टोस्टेरोन गिरावट को बढ़ावा मिलता है। उस दौरान के शराब के उच्च स्तर रक्त में मौजूद होते हैं जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन खराब कर सकता है।