माइग्रेन के लिए योग टिप्स

सबसे पहले बात आती है कि माइग्रेन क्या है। यह एक प्रकार का सिर दर्द होता है जो किसी भी उम्र में हो सकता है। माइग्रेन एक ऐसा सिर दर्द है जो गर्दन से लेकर पूरे सिर में होता है। माइग्रेन की समस्या आजकल युवा पीड़ी में अधिक देखने को मिल रही है। माइग्रेन की दर्द सिर के एक तरफ होती है।

माइग्रेन के कारण
आजकल इस भागदौड़ वाली जिदंगी में माइग्रेन एक आम बात बन चुकी हैं। यही कारण है कि इसके मरीजों की तदाद लगातार बढ़ती ही जा रही है। जिंदगी में तनाव इतना अधिक है और इसको दूर करने के लिए हम कोई उपाय नहीं करते, यही कारण है कि हम माइग्रेन की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। इसके और भी कई कारण है जो इस प्रकार से है :-

हम सामान्य स्थिति से जब किसी तनाव वाले महोल में पहुचते हैं तो हमारे सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है और साथ ही हमारा ब्लडप्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में हमें समझ लेना चाहिए कि हम माइग्रेन के शिकार हो रहे हैं।

माइग्रेन एलर्जी के कारण भी हो सकता है।

जब हम पूरी नींद नहीं लेते तो हमें सिर में दर्द होने लगता है जिससे हम माइग्रेन के शिकार हो सकते हैं।
जब हम अच्छे से खाना नहीं खाते और बाहर की चीजों को अधिक ध्यान देते हैं, तो हमारे सिर में दर्द होने लगता है। यह भी माइग्रेन का कारण बन सकता है।

माइग्रेन में क्या खाएं
जब आप के सिर में दर्द हो और आप को लगे की यह माइग्रेन की समस्या है। ऐसे में आप को अपना खाना अच्छे से खाना चाहिए जैसे कि :-
फल का सेवन अधिक करना चाहिए।
पौष्टिक आहार लेना चाहिए। दूध, दही, पनीर, मॉस, अंडे, चावल, आलू आदि का प्रयोग करना चाहिए।

माइग्रेन में योग
माइग्रेन की समस्या आज हमारे जीवन में इतनी बढ़ चुकी है कि यह हमारे जीवन का एक हिस्सा लगता है। इसको हम योग और ध्यान के द्वारा कम कर सकते हैं। क्योंकि जब हम योग या व्ययाम करते हैं तो हमारा तनाव कम होता है जिसके साथ हमारा डिप्रेशन भी घटता है। ऐसे में हम माइग्रेन की समस्या को कम कर सकते हैं। माइग्रेन को कम करने के लिए हम निम्नलिखित योग कर सकते हैं :-

हस्तपदासन
हस्तपदासन ऐसा योग आसन है जो हमारे शरीर को स्फूर्ति प्रदान करता है और साथ ही हमारे रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे हमारा मन शांत रहता है।

सेतु बांधासन
हमारे सिर दर्द को दूर करने के लिए सेतु बांधासन काफी लाभदायक होता है, क्योंकि इसको करने से हमारा रक्त मस्तिष्क की ओर जाता है और मन शांत रहता है।

बालासन
बालासन करते हुए आपके कूल्हों, जांघों और एडियों में हल्का सा खिचाब महसूस होता है। जिससे आपका मन शांत और तनाव से मुक्त हो जाता है। बालासन को करने से आप को माइग्रेन की समस्या से राहत मिलती है।

शवासन
शवासन ऐसा आसन है जो हमारे शरीर को स्फूर्ति से भर देता है। जिससे मन शांत हो जाता है, जिसके कर्ण हम तनाव मुक्त हो जाते हैं। ऐसे में माइग्रेन को कम करने में हमें सहायता मिलती है।

पद्मासन
पद्मासन करने से हमारे दिमाग को आराम मिलता है जिससे हमें सिर दर्द का सामना नहीं करना पड़ता।

अधोमुख शवासन
यह आसन पेट के बल लेट कर हाथों से ऊपर उठ कर किया जाता है। इसको करने से हमारा रक्त संचार तेजी से काम करता है। यह न केवल तनाव को कम करता है बल्कि माइग्रेन को कम करने में भी सक्षम है ।

मर्जरियासन
यह ऐसा आसन है जो बिल्ली की मुद्रा में किया जाता है। इसको करने से हमारा मन शांत रहता है साथ ही यह हमें तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह हमारी थकी हुई मांसपेशियों को आराम दिलाने में हमारी मदद करता हैं।