मोटापे के नुकसान

‘ज्यादा खाएगी मोटी हो जाएगी’… बुरा लगता है ना जब आप कुछ बड़े शौक से खा रहे हो और कहीं से यह आवाज़ आ जाए। मोटे लोगों को सिर्फ खाने को लेकर ही नहीं बल्कि फिगर को लेकर भी बहुत चिंता रहती है। आए दिन उनके अपने घरवाले और दोस्त-यार भी उन्हें मोटा या मोटी बोलकर चिढ़ाते हैं, जो कभी-कभी दिल पर यह बात बहुत हर्ट (Hurt) कर जाती है। कोई भी इंसान कभी मोटा नहीं होना चाहता, किसी का हार्मोन्स तो किसी की बॉडी की बनावट ही कुछ ऐसी होती है जो उन्हें मोटा कर देती है।

आपको बता दें कि ज्यादा मोटापा अपने साथ कई ऐसी बीमारियां लाता है जो आपकी जिंदगी छोटी कर देता है। आपको शायद या मालुम नहीं होगा लेकिन अगर किसी औसत कद के व्यक्ति का वजन सामान्य से करीब 45 किलो या उससे ज्यादा है, तो उसकी उम्र सामान्य वजन वाले व्यक्ति के मुकाबले 6.5 से 13.7 साल तक कम हो सकती है।

वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक जब अमेरिका, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया के लोगों के आंकड़े शामिल किए गए, तो शोध में 9,564 मोटापे के शिकार और 3,04,011 सामान्य वजन वाले लोगों को शामिल किया गया।

कैसे है मोटापा एक बड़े खतरे की घंटी?

ध्यान रहें, किसी भी व्यक्ति को मोटापे की श्रेणी में तब माना जाता है जब उसका बॉडी मास इंडेक्स बीएमआई 30 या उससे ज्यादा हो। रिसर्चरों ने पाया कि जैसे-जैसे बीएमआई बढ़ता गया, दिल की बीमारी, कैंसर या डायबिटीज के कारण मौत का खतरा भी बढ़ता गया है।
वहीं, जिन लोगों का बीएमआई 40 से 44.9 के बीच था उन्हें सामान्य से 6.5 साल कम जीवन मिला। दूसरी ओर 45 से 49.9 बीएमआई वालों का जीवन 8.9 साल कम, 50 से 54.9 वालों का 9.8 साल और 55 से 59.9 वालों का 13.7 साल कम पाया गया है। जबकि सामान्य वजन वाले लोग जो सिगरेट भी पीते हैं उनका जीवन स्वस्थ्य व्यक्ति के औसत जीवन से करीब 8.9 साल कम पाया गया है।

गरीब देशों का हाल
सिर्फ पढ़े-लिखे लोग ही नहीं, बल्कि गरीब लोग भी यह जानना चाहते हैं कि क्या कम मोटापे से भी जीवन अवधि प्रभावित होती है… बता दें कि बहुत ज्यादा मोटापा आधुनिक जीवनशैली की ही देन है, पहले यह बीमारी इतनी आम नहीं थी इसलिए जीवन पर इसके प्रभावों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।
गौरतलब है कि दुनिया भर की करीब 30 फीसदी आबादी सामान्य से ज्यादा वजन की या मोटापे की शिकार बनी हुई है। अमेरिका में करीब 36 फीसदी लोग मोटापे का शिकार हैं। 1980 से अब तक 40 या उससे ज्यादा बीएमआई के मामलों में चार गुना वृद्धि हुई है। अमेरिका में हर 16वां वयस्क बहुत बुरी तरह मोटापे से ग्रस्त माना जाता है।

मोटापा बढ़ाने वाली बुरी आदतें