नींद न आने के कारण

हमारी दौड़भरी जिदंगी में स्वस्थ्य रहने के लिए नींद बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब भी हम आराम करते हैं, तो हमारी सारी थकान दूर हो जाती है। वैसे ही जब हम अपनी पूरी नींद लेते हैं, तो हमारी पूरे दिन की थकान दूर होती है और जब हम सुबह उठते हैं, तो हम अपने दिनचर्या के लिए समय दे सकते हैं। हालांकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो लाख कोशिश करते हैं फिर भी उन्हें नींद नहीं आती है। अगर कुछ देर के लिए आती भी है, तो वो जल्द ही टूट जाती है या फिर उन्हें गहरी नींद नहीं आती। कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें तनाव की वजह से नींद नहीं आती। आइए जानते हैं नींद न आने के कारण!!

कॉफ़ी का पीना
हम देखते हैं कि कुछ लोग सोने से पहले कॉफ़ी पीते हैं जबकि कॉफ़ी नींद की सबसे बड़ी दुश्मन होती है। इसलिए जब भी हमें कोई काम करना हो तो हम कॉफ़ी पीते हैं। जिससे हमें नींद न आये। अगर आप को रात में भरपूर और गहरी नींद चाहिए तो आप को रात के समय कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कैफीन नींद को भगा देते हैं।

रात को टीवी देखना
घरों में हम देखते हैं कि अक्सर लोग सोने से पहले टीवी देखना पसंद करते हैं। जिसके कारण वो अपनी नींद सही से नहीं ले पाते। अगर हम टीवो को छोड़कर किताबों को पढ़ते हैं, तो हमें जल्दी और अच्छी नींद आ जाती है।

चिंता ओर मानसिक तनाव
जब भी हम किसी चिंता या डिप्रेशन में होते हैं तो हमें नींद नहीं आती। जब भी हम नकारात्मक सोच लाते हैं तब भी हमें नींद नहीं आती। इसके साथ ही आप किसी प्रकार के मानसिक तनाव से गुजर रहे हो तब भी आप अच्छे से नींद नहीं ले पातें, जिसके कारण आप का स्वास्थ्य खराब रहने लगता है। अगर आप अपना ध्यान अपने काम में लगाते हो और अपने अकेलेपन को दूर रखते हो तो आप अच्छे से नींद ले सकते हो।

शराब और सिगरेट
जब भी हम शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं तो हमें नशे के कारण नींद नहीं आती। शराब को छोड़कर अगर हम दूध का सेवन रात में करें तो हमें अच्छी और गहरी नींद आती है।

रिश्तो में परेशानी
शादी के बाद हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि हमें कई बार उन परेशानियों के कारण रात को नींद नहीं आती। बच्चे अगर छोटे हो तो हमें बार-बार उठना पड़ता है, जिसके कारण हम अच्छी नींद नहीं ले सकते।

दर्द के कारण
हमारे शरीर में अगर किसी तरह की कोई तकलीफ हो तो हमें रात को नींद नहीं आती।

ज्यादा काम करना
जब आप ज्यादा काम करते हो या फिर आवर टाइम कर रहे हो तो आप को अच्छी नींद नहीं आती। यही कारण है कि आप को नींद की समस्या से झुलसना पड़ सकता है।

वातावरण
जब आप रात को सोने लगते हो तो आप को अच्छा वातावरण नहीं मिलता तो आप की नींद खराब होने लगती है। जैसे कि रात में लाइट का जलना, शोर अधिक होना, मच्छर का काटना, बिस्तर का ठीक न होना आदि।

उम्र अधिक होना
जब हमारी उम्र बढ़ जाती है तो हमारी नींद घटने लगती है। जिसके कारण हमें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।