प्रेगनेंसी में तुलसी के पत्ते खाने के फायदे और नुकसान

ऐसा देखा गया है कि लोग सूप, सलाद और अन्य व्यंजनों में तुलसी को शामिल करते हैं। क्या आप अपने अनबॉर्न बच्चे के लिए स्वस्थ हड्डी और विकास सुनिश्चित करना चाहते हैं? यदि आपने हां कहा है, तो गर्भावस्था के दौरान अपने आहार में सही मात्रा में तुलसी जरूर शामिल करें। गर्भावस्था के दौरान कई तरह की बीमारियों और संक्रमण होने का खतरा रहता है। कई प्रकार के विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल गर्भावस्था में भी करना फायदेमंद होता है। यह बीमारियों और संक्रमण से लड़ने का काम करता है। तुलसी के स्वास्थ्य लाभों को जानने और गर्भावस्था के दौरान इसका उपभोग करना कितना सुरक्षित है आइए जानते हैं।

प्रेगनेंसी में तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

एनीमिया के खतरे को करे कम तुलसी

गर्भावस्था में एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। जिन महिलाओं को गर्भावस्था में खून की कमी हो जाती है उन्हें कई दूसरी समस्याएं भी होने का खतरा बढ़ जाता है। तुलसी आयरन का उत्कृष्ट स्रोत है। आयरन से हीमोग्लोबिन की संख्या को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और गर्भावस्था के दौरान आपकी लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या (आरबीसी) बढ़ेगी। ऐसे में हर रोज तुलसी की कुछ पत्तिंयों के सेवन से इस खतरे को कम किया जा सकता है। इस प्रकार, जड़ी बूटी गर्भवती माताओं में एनीमिया के खतरे को रोकती है।

थकान दूर करने में सहायक

गर्भावस्था में थकान महसूस होना एक सामान्य बात है। इस दौरान तुलसी की पत्तिजयों के सेवन से आवश्यक ऊर्जा मिलती है। और सुबह आने वाले चक्कर और कमजोरी में फायदा होता है।

रक्त क्लॉटिंग को नियंत्रित करने में करती है मदद

तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो रक्त क्लॉटिंग को नियंत्रित करने में मदद करती है। तुलसी एक अच्छी मात्रा में विटामिन ‘के’ प्रदान करती है, जो कि आपके अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और प्रेगनेंसी के दौरान आपके बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ‘के’ क्लाट ब्लड में मदद करता है और खून की कमी के जोखिम को रोकता है।

भ्रूण के विकास में करे मदद

कई औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी भ्रूण विकास और विकास को बढ़ावा देती है। गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए तुलसी काफी फायदेमंद है। तुलसी विटामिन ‘ए’ में समृद्ध है, जो भ्रूण के उचित विकास को सुनिश्चित करता है। ओस जड़ी बूटी से मिलने वाले विटामिन ए दिल, आंखें, फेफड़े, और तंत्रिका तंत्र के विकास को बढ़ावा मिलता है।

स्वस्थ रक्त की आपूर्ति करता है सुनिश्चित

तुलसी की फोलेट सामग्री में अतिरिक्त रक्त उत्पन्न होता है, जिसकी गर्भावस्था के दौरान जरूरत होती है। इसके अलावा, फोलेट बच्चे के कुछ जन्म दोषों के जोखिम को रोकता है।

संक्रामक रोगों से सुरक्षा

गर्भावस्था में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर तुलसी में हीलिंग का गुण पाया जाता है। इसके साथ ही ये पत्ति‍यां एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों से भी भरपूर होती हैं। इस दौरान तुलसी के पत्तों के सेवन से कई तरह की संक्रामक बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

भ्रूण के हड्डियों को बनाने में मदद

तुलसी में मैंगनीज सामग्री आपके जन्मजात शिशु की हड्डियों और कार्टिलेज को बनाने में मदद करती है। इसके अलावा, मैंगनीज एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और गर्भवती माताओं में सेलुलर डैमेज के जोखिम को रोकता है। तुलसी और दूध के अनसुने लेकिन बहुमूल्य फायदे

गर्भावस्था के दौरान तुलसी खाने के नुकसान

भले ही गर्भवती होने के दौरान तुलसी खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन इस जड़ी बूटी के अधिक उपभोग के परिणामस्वरूप दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आइए जानते क्या है वह दुष्प्रभाव –

  1. यदि आप अधिक तुलसी का सेवन करते हैं, तो तेजी से दिल की धड़कन, उथले श्वास, दौरे, चक्कर आना, मूत्र में रक्त तथा गले और मुंह में जलन हो सकती है।
  2. गर्भावस्था में तुलसी की अतिरिक्त खपत के कारण आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में गंभीर हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव हो सकते हैं। नतीजतन, चक्कर आना और चिड़चिड़ापन से ग्रस्त हो सकते हैं।
  3. कुछ छोटे अनुसंधान ने संकेत दिया है कि तुलसी गर्भाशय और पैल्विक क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित कर सकता है।