स्तनपान कराने वाली मां के लिए आहार

बच्चे के जन्म बाद परिवार की जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। खासकर मां की जिसके स्वास्थ्य पर बच्चे का स्वास्थ्य टिका हुआ है। उस दौरान स्तनपान ही बच्चे का आहार का सबसे बड़ा स्रोत रहता है। ऐसे माताओं को डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए इस पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

इसलिए स्तनपान कराते समय मां को अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देना चाहिए। मां पूरी कोशिश करे कि संतुलित आहार योजना का पालन करें, जिसमें सेहतमंद खाद्य पदार्थों का मिश्रण हो।

स्तनपान कराने वाली मां को प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और कैल्शियम के अच्छे अनुपात के साथ स्वस्थ आहार का उपभोग करने की सलाह दी जाती है। महिलाएं उस स्वस्थ डाइट का भी पालन कर सकती हैं, जो वह गर्भावस्था के दौरान पालन करती थी।

स्तनपान कराने वाली मां के लिए आहार

स्तनपान कराने वाली मां के लिए गाजर

गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जो स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बहुत अच्छा है। विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा गाजर पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, फाइबर पोटेशियम, लौह, तांबा और मैंगनीज जैसे खनिज भी पाए जाते हैं, जो कि बच्चे के स्वास्थ्य के लिए सही माना जाता है। गाजर कैल्शियम में समृद्ध होते हैं और आपके बच्चे में हड्डियों और दांतों के विकास में सहायता करते हैं।

बच्चे के जन्म के बाद मां का आहार है ओटमील

बच्चे के जन्म के बाद ओटमील मां के लिए एक बहुत ही अच्छा आहार है। ओटमील एक त्वरित और स्वस्थ नाश्ता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा है। ओटमील सबसे आम साबुत अनाज में से एक है। यह हृदय स्वास्थ्य, ब्लड शुगर प्रबंधन, वजन नियंत्रण और यहां तक कि अधिक युवा त्वचा के लिए संभावित लाभ प्रदान करता है।

ओटमील आयरन का अच्छा स्रोत है। यह ज्ञात है कि माताओं में आयरन की कमी पर्याप्त दूध की आपूर्ति न होने की वजह से होती है। ऐसे में आपको ओटमील का सेवन करना चाहिए। इससे कुछ महिलाओं में दूध की आपूर्ति बढ़ सकती है। माताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने आहार के एक हिस्से के रूप में ओटमील को लें क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

मां का दूध बढ़ाने के लहसुन

लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्वक मौजूद होते हैं जो आपको कई रोगों से दूर रखते हैं। आयुर्वेद में इसे औषधि माना गया है जो एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए लहसुन के कई फायदे मौजूद होते हैं अगर इसे ईमानदारी से लिया जाता है। हालांकि लहसुन को तीखी गंध और तेज स्वाद के लिए जाना जाता है। अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से न केवल आपके पकवान की स्वादिष्टता बढ़ जाती है बल्कि दूध की आपूर्ति भी बढ़ जाती है।

स्तनपान कराने वाली मां के लिए पानी है जरूरी

पानी मानव शरीर का मुख्य घटक है। स्तनपान कराने वाली माताओं को पानी की एक बोतल रखने के लिए सलाह दी जाती है, भले ही वे प्यासी न हों। पानी तकनीकी रूप से आहार नहीं है, लेकिन यह दूध की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करता है। स्तनपान कराने वाली मां को एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

स्तनपान कराने वाली मां के लिए कुछ और जरूरी बात

परंपरागत रूप से, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भारी मात्रा में घी के साथ भोजन दिया जाता है। चूंकि यह कोई सबूत नहीं है कि इससे मां के दूध के उत्पादन में वृद्धि होती है। आप कम घी का सेवन कर सकती हैं लेकिन इसके अलावा फल, दूध, दही और जूस का भी सेवन कीजिए।

इसके अलावा, डॉक्टर द्वारा महिलाओं को सलाह दी जाती है कि बच्चे के प्रसव (डिलिवरी) के बाद आयरन और कैल्शियम की खुराक 3 महीने तक जारी रखें।