जीभ के छाले का उपाय और सावधानियां

डॉक्टरों के मुताबिक जब आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है तो आप बहुत से बीमारीयों को दूर कर सकते हैं। जैसे आपको बता दें जीभ के अधिकतर रोग पाचन क्रिया खराब होने के कारण या शरीर के अन्य गड़बड़ी के कारण होते हैं। जीभ के छाले होने का सबसे ज्यादा एहसास तब होता है जब हम कुछ खाते हैं या फिर जीभ दांतों से टकराती है। कई बार हम बातचीत भी नहीं कर पाते, क्योंकि दांतों के जीभ से टकराने पर परेशान और बढ़ जाती है।

जीभ के छाले के क्या कारण होते हैं ?

1. जीभ हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा होते हैं। जीभ के छाले सबसे ज्यादा पेट की गर्मी की वजह से होता है। ज्यादातर यह पेट में कब्ज होने से या गर्म पदार्थ खाने से होता है।
2. इसके अलावा टुथपिक और टूथब्रश की वजह से भी जीभ के छाले उत्पन होने लगते हैं।
3. वायरल संक्रमण, आनुवंशिकता और शरीर में हार्मोनल परिवर्तन भी जीभ में छाले होने का कारण बनता है।
5. आपका खराब रोग प्रतिरोधक क्षमता और तनाव करना तथा शरीर में खनिज और विटामिन, जस्ता, फोलिक एसिड, लोहा और विटामिन बी समूह की कमी भी जीभ में छाले होने का कारण बनते हैं।

जीभ के छाले में सावधानियां

पानी पीते रहिए

आपको पता होना चाहिए कि अकेले पानी पीने से कई सारे रोगों को दूर किया जा सकता है। यह पानी ही है जिससे न केवल आप चेहरे पर चमक ला सकते हैं बल्कि पेट के कई रोग भी दूर कर सकते हैं। जीभ पर छाले होने के लिए बॉडी में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है। ऐसे में कोशि‍श करें कि दिन में नियमित अंतराल में पानी पीजिए। ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित रहे। इसके अलावा छालों के दर्द से भी आराम मिलेगा।

नमक पानी का उपयोग करें

पाचन को तंदरुस्त करने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए नमक पानी बहुत जरूरी मानी जाती है। इसके अलावा यदि आप दिन में 3 से 4 बार नियमित रूप से नमक को पानी में मिलाकर गरारे करते हैं तो न केवल इससे मुंह की सारी गंदगी बाहर निकलेगी बल्कि जीभ के छालों में भी आराम मिलेगा।

बैक्टीरिया से दूरी

कई बार मुंह की बैक्टीरिया की वजह से जीभ के छाले बढ़ जाते हैं। ऐसे में आप समय-समय पर कुल्ला करते रहें और चाहें तो माउथवॉश का इस्तेमाल करें, ताकि बैक्टीरिया न पनपे और छाले जल्दी ठीक हो सके।

तीखा या मसालेदार भोजन का सेवन न करें

जीभ में छाले होने का एहसास तब होता जब हम तीखा या मसालेदार भोजन का सेवन करते हैं और इसका नियमित सेवन छाले के आकार को बढ़ा देगा। इससे छालों में दर्द तो होगा ही, छाले ठीक होने में उतना ही वक्त भी लगेगा। इसलिए तीखा और मसालेदार भोजन से दूरी बनाकर रखें। इसके अलावा आप खाने में नमक का इस्तेमाल भी कम करें तो अच्छा रहेगा।

कब्जियत पैदा करने वाली चीजों से बनाएं दूरी

ऐसी चीजें खाने से आपको दूरी बनाना चाहिए जो कब्ज को बढ़ाते हैं। यह चीजें कब्जियत पैदा करती हैं, जिससे पेट साफ न होने के कारण छालों की समस्या ठीक होने के बजाए बढ़ा देती है।