स्टैमिना कैसे बढ़ाये – ये खाएं

काम करने के लिए शरीर को उर्जा की जरूरत होती है लेकिन बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि उर्जा के स्रोत क्या हैं? वह क्या चीज खाएं जिससे उनके शरीर को उर्जा मिले और वह ज्यादा से ज्यादा काम कर सके। आइए हम आपको वह चीज बताते हैं जिसे खाकर आप अपने अंदर स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं।

#शकरकंद

शकरकंद को अंग्रेजी में स्वीट पटैटो कहते हैं जो काफी कुछ आलू से मिलता जुलता है। इसमें मौजूद विटामिन डी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कैरोटीन दांतों, हड्डिहयों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती प्रदान करता है। यह रोग प्रतोरोधक क्षमता को बढ़ाता है साथ ही उर्जा के निर्माण में भी सहायक है।

#पीनट बटर

प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स से यह भरपूर पीनट बटर उर्जा के स्तर को बढ़ाता है तथा मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। इसे घर पर असानी से बनाया जा सकता है। इसमें काफी कैलरी भी होती है, जो आपको रोजमर्रा के काम निपटाने के लिए काफी ऊर्जा प्रदान करती है।

#केला

केला खाने के बहुत फायदे होते हैं, पोटैशियम से भरपूर केले में कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि सुस्ती को दूर करते हैं और थकान मिटाने में मददगार हैं। इसे खाने से विशेष प्रकार के हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाता है जो शरीर की स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है। केले में शर्करा, प्रोटीन, कैल्सियम, पोटाशियम, विटामिन और लौह तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है। यह भूख लगने की स्थिति में यह उर्जा देती है, वहीं स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए उत्तम टॉनिक है।

#कॉफी

केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करके उसे सक्रिय रखने का काम कॉफी में मौजूद कैफीन करता है। अकसर देखा गया है कि सामान्य सी सिर दर्द में लोग चाय या कॉफी को पीना पसंद करते हैं। इससे शरीर को पूरे दिन उर्जा मिलती है।

#दलिया

देखा गया है कि लोग खुद को उर्जा देने के लिए ओट्स यानि दलिया नियमित रूप से खाते हैं। दलिया बाजार में अलग-अलग तरह से कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है। सामान्यत: ओट्स के सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह न केवल त्वचा और सौंदर्य के लिए लाभदायक होता है बल्कि दलिया में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते है जो शरीर से विषैले तत्वोंथ को निकाल देते हैं और शरीर में स्फूंर्ति लाते हैं। इसके सेवन से शरीर में अनावश्यक तत्वों में भी कमी आती है और शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से चलते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तथा यह आपके स्टेमिना के स्तर को दिन भर बनाए रखता है।

#एवोकैडो

विटामिन ई से भरपूर एवोकैडो को मखनफल भी कहा जाता है। यह मूल रूप से अमेरिकी महाद्वीप का फल है। विटामिन के अलावा इस फल में एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को आवश्यक उर्जा प्रदान करता है। यह आपके स्टैमिना को भी बढ़ाता है।

#अंडा

लोग शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाने के लिए रोजाना अंडे का सेवन करते हैं। अंडों में लाभकारी पोषक तत्व होते हैं जो आपको दिन भर उर्जावान बनाये रखता है। एंटी-ऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर अंडे से शरीर की मांस पेशियों को ताकत भी मिलती है।

#सेब

लाल सेब एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। यह स्टैमिना बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा फल है। इसके अलावा सेब घुलनशील फाइबर, आयरन, विटामिन, और खनिजों में उच्च होता है। सेब इम्यून सिस्टम को बढ़ा देता है, वजन को नियंत्रित करता है और एक स्वस्थ हृदय का रखरखाव करता है। घुलनशील फाइबर आपको लंबी अवधि के लिए पूर्ण और ऊर्जावान रखता है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और ताकत देता है।

#बादाम

बादाम को दुनिया के स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ एक माना जाता है। ये विटामिन ई और ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं। इसके अलावा यह फैटी एसिड ऊर्जा का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो शरीर में जमा नहीं होता। आपको बता दें कि बादाम मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करता हैं, मस्तिष्क को पोषण देता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता हैं और यह स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है और दिन भर आपको ऊर्जावान बनाए रखता है।

#कॉर्न

मकई जिसको हम कॉर्न कहते हैं विटामिन, खनिज, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। कॉर्न चयापचय के लिए स्वस्थ कैलोरी प्रदान करता है और विभिन्न बीमारियों को रोकता है। कॉर्न कार्बोहाइड्रेट का उत्कृष्ट स्रोत है। कॉर्न कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, दिल का कार्य सुधारता है और स्टैमिना को बढ़ाता है। यह शरीर को आसानी से उपलब्ध ग्लाइकोजेन प्रदान करता है, जो तुरन्त ऊर्जा उत्पन्न करता है।

#प्रोटीन

भोजन से प्रोटीन हमारे पाचन तंत्र द्वारा एमिनो एसिड में बदल जाता हैं। ये एमिनो एसिड मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए उपयोग किए जाते हैं, जिससे हार्मोन, लाल रक्त कोशिकाएं और शरीर में अन्य ऊतक बनते हैं। एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम के विकास में प्रोटीन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्टैमिना कैसे बढ़ाये, इसके लिए आप प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन में वसा की तुलना में हाई मेटाबॉलिक रेट अच्छा होता है और हमें और कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। प्रोटीन के स्रोत मछली, मुर्गा, अंडा, दूध, पनीर, फलियां, और नट्स है।

#बीन्स

बीन्स में आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अन्य खनिजों में समृद्ध हैं। ये रक्त की ऑक्सीजन-वाहक क्षमता को बढ़ाकर पूर्ण पोषण प्रदान करता है और सहनशक्ति को बढ़ाता है।

#चुकंदर

चुकंदर खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है। चुकंदर पोटेशियम, आहार फाइबर, और विटामिन ए और विटामिन सी में समृद्ध हैं। स्टैमिना बढ़ाने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। ये पोषक तत्व सहनशक्ति का निर्माण करने और थकावट को कम करने में मदद करता हैं। चुकंदर का रस थकान को खत्म करने के लिए जाना जाता है। कसरत से पहले चुकंदर के रस का गिलास पीना ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा दे सकता है।