महिलाओं को बार-बार पेशाब आने के कारण, लक्षण और उपचार

पेशाब शरीर से अतिरिक्त पानी और कचरे को बाहर निकालने में मदद करता है। लेकिन बार-बार पेशाब आना एक समस्या है जिससे अधिकत्तर महिलाएं पीड़ित रहती हैं। ज्यादातर को लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है जिससे वह अक्सर घर और बाहर परेशान रहते हैं। यह समस्या इतनी गंभीर है कि रात की नींद, ऑफिस की मीटिंग, टीचर की क्लास आदि को छोड़ना पड़ता है। आइए जानते हैं इसके कारण, लक्षण और उपचार के बारे में…

क्या है बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आने का मतलब यह है कि आप सामान्य से ज्यादा पेशाब कर रहे हैं। यह आपको असुविधाजनक महसूस करा सकता है। आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आपका मूत्राशय भरा हुआ है।

महिलाओं में बार-बार पेशाब आने के कारण

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) बार-बार पेशाब का एक सामान्य कारण है। यह तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्रमार्ग के माध्यम से मूत्राशय में प्रवेश करती है। यह अनुमान लगाया गया है कि 50 से 60 प्रतिशत महिलाओं को अपने जीवन में कम से कम एक बार यूटीआई अनुभव होता है।

हाइड्रेटेड नहीं रहना, लंबे समय तक पेशाब को रोके रहना, जलन और सूजन आदि ये कुछ ऐसी समस्या है जिसकी वजह से यूटीआई का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा ब्लैडर स्टोन, मधुमेह, कम एस्ट्रोजन का स्तर और अंतराकाशी मूत्राशय शोथ इसके अन्य कारण हो सकते हैं।

यदि एक महिला को बार-बार पेशाब, यूटीआई के कारण होता है और उसका उपचार न होने पर एक गंभीर और प्रणालीगत संक्रमण का अनुभव हो सकता है। यह उसके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है और मूत्रमार्ग को छोटा कर सकता है। इस तरह की समस्या में वह न तो सही तरीके से नींद ले सकती है और न ही कोई दूसरा काम कर सकती है। ऐसी स्थिति में वह बार बाथरूम का चक्कर लगाएगी।

महिलाओं में बार-बार पेशाब आने के लक्षण

यूटीआई मूत्र तंत्र में कहीं भी विकसित हो सकता है, लेकिन वे आमतौर पर मूत्राशय और मूत्रमार्ग में होते हैं। ये पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम हैं – यूटीआई के लक्षणों में शामिल हैं: –
1. पेशाब के दौरान दर्द या जलन
2. पेशाब करते समय बदबू आना
3. पेट के नीचले हिस्से में दर्द होना
4. मूत्र में रक्त आना
5. बुखार और ठंड लगना
6. जी मिचलाना आदि इसके लक्षणों में शामिल है।

डॉक्टर को दिखाना है जरूरी

लक्षण का पता लगने पर महिला को जल्द से जल्द डॉक्टर से दिखाना बहुत ही जरूरी होता है। एक डॉक्टर एक महिला के स्वास्थ्य इतिहास के बारे में सवाल पूछ कर बार-बार पेशाब के लिए संभावित अंतर्निहित कारणों का निदान करना शुरू कर देगा।

महिलाओं में बार-बार पेशाब आने पर परहेज

1. महिलाओं में बार-बार पेशाब आने की संभावना कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। आप रात को कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को लेने से बचें। जैसे शराब, साइट्रस का रस, कॉफी, चाय, मसालेदार भोजन, टमाटर और टमाटर आधारित उत्पादों तथा कृत्रिम मिठाई शामिल है।

2. सोने से पहले बहुत ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए।

ऐसा देखा गया है कि जो लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें बार-बार पेशाब आता है इसलिए अपने आहार में फाइबर को शामिल करें।