महिलाओं में पीठ दर्द के सामान्य कारण

वैसे सामान्य तौर पर, लगभग सभी लोगों ने अपने जीवनकाल के दौरान किसी तरह के पीठ दर्द या पीठ की समस्याओं का अनुभव किया होगा। महिलाओं में पीठ दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द कई अलग-अलग कारणों हो सकता हैं। दुर्भाग्य से, महिलाओं में पीठ के निचले हिस्से में दर्द एक बहुत ही आम बात है। इससे अधिकतर महिलाएं परेशान रहती हैं। आइए जानते हैं महिलाओं में पीठ दर्द के सामान्य कारणों के बारे में…

डिस्क संबंधित दर्द

पीठ में डिस्क चोट की संभावना रहती है, और यह जोखिम उम्र के साथ बढ़ जाती है। हमारी रीढ़ की हड्डी, गर्दन, छाती और पीठ व कमर के निचले हिस्से में बंटी होती है। प्रत्येक 33 वर्टेब्र के बीच शॉक एब्जॉबर होते हैं, जिन्हें डिस्क कहा जाता है। यह गाढ़ी जेली की तरह दिखती हैं। रीढ़ की हड्डी पर अधिक दबाव से  डिस्क क्षतिग्रस्त या टूट जाती हैं। डिस्क चोट आमतौर पर कुछ उठाने या पीठ मोड़ के बाद अचानक होती है। एक पीठ के तनाव के विपरीत, एक डिस्क की चोट से होने वाला दर्द आमतौर पर 72 घंटे से अधिक रहता है।

सियाटिक

उठने-बैठने के गलत तरीकों के कारण नसों में होने वाला तेज दर्द, खासकर कमर से लेकर पैर की नसों तक को साइटिका का दर्द कहते है।

सियाटिक तंत्रिका एक बड़ी तंत्रिका है जो पैर के माध्यम से आपके निचले हिस्से तक फैली हुई है। सियाटिक आमतौर पर शरीर के एक हिस्से को प्रभावित करता है – या तो बाएं या दाएं। यह स्थिति जड़ों या निचले काठ और लम्बोस्कोरेक रीढ़ की जलन के कारण बनती है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए यह स्थिति देखने को मिलती है।

सियाटिक तंत्रिका रीढ़ की हड्डी को पैरों से जोड़ती है। नतीजतन, सियाटिक पैर और पैर में दर्द पैदा कर सकता है। यह दर्द आमतौर पर जलन या पिंस और सुइयों की तरह लगता है।

फ्लैंक पेन

महिलाओं में पीठ दर्द के सामान्य कारण में एक कारण फ्लैंक पेन है। यह आपके ऊपरी पेट, पीठ या साइड में असुविधा या दर्द का संदर्भ देने वाला शब्द है। अधिकांश लोगों को अपने जीवनकाल में कुछ प्रकार के फ्लैंक पेन का अनुभव हुआ होगा। फ्लैंक पेन आम तौर पर अस्थायी है, हालांकि, अगर आपका दर्द लगातार है तो यह एक गंभीर मेडिकल स्थिति हो सकती है।

गुर्दे में संक्रमण

किडनी इंफेक्शन या पेलोनफ्रैइटिस, महिलाओं में पीठ, पेट, पीठ के निचले हिस्से और ग्रोइन पेन की वजह है। किडनी इंफेक्शन बुखार पैदा कर सकता है और इससे आपको बार-बार पेशाब भी आती है। इस प्रकार के यूटीआई के संक्रमण के उपचार में आम तौर पर एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग और संभवतः अस्पताल में भर्ती शामिल है।

सैक्रोइलियक जॉइंट

महिलाओं में पैर, ग्रोइन, बट, निचले हिस्से और कूल्हे के दर्द का कारण सैक्रोइलियक है। यह गर्भवती महिलाओं में विशेष रूप से आम है

स्पाइनल स्टेनोसिस

स्पाइनल स्टेनोसिस तब होता है जब स्पाइनल कॉलम संकरी हो जाती है या फिर रीढ़ की हड्डी और स्पाइनल नसों पर दबाव पड़ता हैं।