मेनोपॉज डाइट – क्या अहार लें

मेनोपॉज जिसे हिंदी में रजोनिवृत्ति के नाम से जानते हैं। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जहां महिलाओं में आवश्यक हार्मोन में बदलाव होते हैं। मेनोपॉज के अवस्था में आ चुकी महिलाओं को कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक दिक्कतों को झेलना पड़ता है। ऐसी स्थिति में महिलाओं को थकान, सिरदर्द होना, रात को पसीना आना, तनाव, चिड़चिड़ापन अनियिमित अत्यधिक रक्तस्राव, अनिद्रा, खराब पीएमएस और माइग्रेन आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है कि मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को क्या करना चाहिए।

मेनोपॉज डाइट- क्या अहार लें ?

#1 कैल्शियम आधारित खुराक लें

हड्डियों को सेहतमंद रखने में सहायक और रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिये आवश्यक कैल्शियम स्त्री-पुरुष, बच्चे बुढ़े जवान हर किसी के लिए एक आवश्यक है। वैसे शारीरिक बदलाव के चलते इसकी ज्यादा कमी महिलाओं में देखने को मिलती है। जो महिलाए मासिक धर्म या मेनोपॉज की समस्या से ग्रसित है उन्हें अपने खुराक में कैल्शियम को शामिल करना चाहिए।

#2 फाइबर की कमी न होने दें

फाइबर न केवल हमारी पाचन शक्ति दुरुस्त रखता है बल्कि पेट दर्द की समस्याओं से भी निजात दिलाता है। मेनोपॉज के समय पेट में बहुत दर्द रहता है और कब्ज की शिकायत भी है, तो अपनी खुराक में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। आप फाइबर वाले आहार का सेवन कीजिए।

पेट दर्द के कारण और घरेलू उपचार

#3 डाइट और उसकी समय का पूरा ध्यान दें

मेनोपॉज में महिलाओं को अपनी डाइट पर पूरा ध्यान देना चाहिए। अच्छी डाइट लेने के साथ दर्द होने पर खाना खाना बंद मत कीजिए। कई बार वजन बढ़ने की समस्या आती है, ऐसे में महिलाएं खाना नहीं खाती है। ऐसा कभी न करें बल्कि उचित समय में डाइट लेने का प्रयास करें।

#4 हरी पत्तेदार सब्जियां

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट का पूरा ध्यान देना चाहिए। अपनी डाइट में दूध, दही, फल और हरी सब्जियां शामिल करें तथा अपने संतुलित आहार लें।

#5 व्यायाम करें और ध्यान लगाएं

मेनोपॉज के दौरान योग और व्यायाम, व्यायाम और ध्यान से, चिड़चिड़ापन जैसी समस्या से राहत पाया जा सकता है। आप ध्यान लगाएं और सांस संबंधित एक्सयरसाइज नियमित रूप से करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले कैफीन यानि चाय या कॉफी का सेवन न करें और खुद को समय दें।

#6 पानी की कमी न हो

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं के शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। वैसे तो हम हनी कहना चाहेंगे किसी भी उम्र की महिलाओं को पानी पर्याप्त मात्रा में पीनी चाहिए। इससे न केवल पेट स्वस्थ्य रहता है बल्कि कब्ज और अपचन जैसी समस्या से निजात भी मिलता है। इसके अलावा महिलाओं को शराब और धूम्रपान के सेवन से बचना चाहिए।

#7 टहलने का समय

सुबह-शाम 10 मिनट टहलने के लिए समय निकालें। यह न केवल वजन को कम करने में सहायक है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है तथा भय और तनाव से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा मेनोपॉज के दौरान एकदम न बैठ जाएं बल्कि काम करें।

#8 दर्द होने पर डॉक्टर से सम्पर्क करें

मेनोपॉज में दर्द होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा पूरी नींद लेना बहुत ही आवशयक है।