डिप्रेशन से छुटकारा – आसान 11 उपाय

एक साल पहले खबर आई कि मशहूर अभिनेत्री दीपिका पादुकोण अवसाद या डिप्रेशन की शिकार हो गई थी। उस समय दीपिका बहुत ही परेशान चल रही थी। उनकी परेशानी फिल्मों की असफलता नहीं थी बल्कि कोई ऐसा गम था जो उन्हें अंदर ही अंदर खाए जा रहा था। हालांकि दीपिका ने किसी को जाहिर नहीं होने दिया कि वह डिप्रेशन के दौर से गुजर रही हैं।

दीपिका के इस मामले से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि डिप्रेशन कभी भी और किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। अपने पिछले लेख में हमने डिप्रेशन के लक्षणों के बारे में बताया। आइए इस लेख में जानते हैं डिप्रेशन से छुटकारा – आसान 11 उपाय :

  1. सकारात्मक उर्जा के लिए आप कभी भी व्यायाम करना न छोड़े। व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हारमोंस का स्त्राव होता है जिससे दिमाग स्थिर होता है और अवसाद देने वाले बुरे विचार दूर रहते हैं।
  2. उस माहौल से निकलिए जिसकी वजह से आप डिप्रेशन में है। इसके लिए आप किसी ऐसी जगह का चुनाव कर सकते हैं जो आबोहवा के हिसाब से आपको सूट करे।
  3. डिप्रेशन से पीड़ित रोगी को तली-भुनी चीजें, मिर्च- मसालेदार चीजें, मैदा, चीनी तथा दूषित भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट आपके भीतर चिड़चिड़ापन और चिंता बढ़ा सकता है।
  4. ऐसी अवस्था में आप हर्बल चाय का ज्यादा सेवन करें। इससे आपके शरीर को एक प्राकृतिक उर्जा मिलेगी।
  5. छोटी-छोटी बातों का ध्यान दें जैसे; दूसरों की सहायता के बारे में सोचें, जरूरतमंद लोगों को कपड़े या कंबल मुहैया कराएं, छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं और उसे हासिल करने की कोशिश करें।
  6. अपने लिए समय निकालें और सामाजिक मेलजोल बढ़ाएं तथा दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं।
  7. फल, सब्जी, मांस, फलियों जैसे संतुलित और पौष्टिक आहार का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।
  8. नकारात्मक लोगों से दूर रहें। ऐसे लोगों से दूर रहने से मन को शांति मिलेगी।
  9. डिप्रेशन की वजह आपका पार्टनर या जॉब है, तो कुछ समय के लिए उनसे दूरी बना लें।
  10. धुम्रपान और शराब को अपने आप से दूर रखें और समय-समय पर डॉक्टर से सलाह लेते रहें।
  11. आज में जीने की कोशिश करें तथा प्रकृति और जानवर से प्यार करें।

देखिए डिप्रेशन एक ऐसी चीज है जिससे कोई भी प्रभावित हो सकता है। कोशिश कीजिए कि आप हमेशा खुश रहें। लोगों को अक्सर देखा गया है कि वह छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेने लगते हैं। वह भूल जाते हैं कि इस दुनिया में वह फिजूल की बातें सोचने के अलावा जिंदगी जीने भी आए हैं। दुख-सुख तो जिंदगी का एक पार्ट है, वह तो आते जाते रहेंगे। महत्वपूर्ण यह है कि आप जिंदगी को किस तरह से जी रहे हैं। अपने अंदर की प्रतिभा तथा क्षमता को नजरअंदाज करके डिप्रेशन में मत आइए बल्कि कोशिश करते रहें कामयाबी जरूर मिलेगी।