दांत दर्द के घरेलू उपचार

दांत दर्द एक सामान्य सी समस्या है जिससे बच्चे, बुढ़े और जवान हर कोई परेशान रहता है। इसका दर्द इस कदर पीड़ादायक होता है कि पीड़ित व्यक्ति आसमान सर पर उठा लेता है। हालांकि दांत दर्द एक ऐसी बीमारी है जिसका उपचार इन घरेलू उपायों से हर कोई कर सकता है।

दांत दर्द में हल्दी का उपयोग

चार से पांच बूंद सरसो के तेल में दो चुटकी हल्दी डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें। इससे दांतों में दर्द से आराम मिलता है।

दांत दर्द में प्याज का उपयोग

डॉक्टरों की माने तो प्याज खाने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है। इसलिए रोज सुबह-शाम कच्चा प्याज खाइए।

दांत दर्द में नींबू का उपयोग

विटामिन सी से भरपूर नींबू दांत दर्द आराम देते हैं। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है। 

दांत दर्द में लौंग का उपयोग

अगर दांत ज्यादा दुखता है तो दर्द वाले हिस्से पर शाबूत लौंग या लौंग का तेल लगाना बेहद फायदेमंद है। इस्से बहुत ही आराम मिलता है।

दांत दर्द में काली मिर्च पाउडर का उपयोग

काली मिर्च पाउडर केवल खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि दांत दर्द में आराम भी देता है। दांतों में तेज दर्द है तो एक चौथाई चम्मच नमक में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं।

दांत दर्द में आलू का उपयोग

दांत दर्द में कच्चे आलू का छिलका बहुत ही फायदा पहुंचाता है। आलू छीलकर उसकी स्लाइस दर्द वाले भाग पर 15 मिनट तक रखें, तुरंत राहत मिलेगी।

दांत दर्द में टी बैग का उपयोग

जिस टी बैग को दूध में डालकर चाय पीते हैं उस टी बैग का इस्तेमाल दांत दर्द में भी किया जाता है। गर्म पानी में टी बैग्स रखें और उससे दर्द वाले भाग की सेंकाई करें, दांतों के दर्द में आराम होगा।

दांत दर्द में बर्फ का उपयोग

दांतों के दर्द वाले हिस्से पर 10 से 15 मिनट तक बर्फ से सेंकाई करें। दर्द से छुटकारा मिलेगा।

दांत दर्द में सरसो का तेल का उपयोग

तीन से चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें। इससे न सिर्फ दांत दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं। इससे पायरिया भी जड़ से खत्म हो जाता है।

दांत दर्द में अदरक का उपयोग

अदरक का टुकड़ा दांत के दर्द वाले हिस्से पर रखें और धीरे-धीरे चुसते रहें, आपको आराम मिलेगा।

दांत दर्द में लहसुन का उपयोग

एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन में एलीसिन होता है जो दांतों में होने वाले बैक्टीरिया, जीवाणु और जर्म्स आदि को खत्म कर देता है।