बालों को लंबा कैसे करें : घरेलू उपाय

अपनी प्राकृतिक अवस्था में बाल लोगों को अत्यंत प्रिय लगते हैं। काले, घने और लम्बे बालों की चाहत हर किसी को होती है। लोगों की इसी चाहत का फायदा बाज़ार में मौजूद कम्पनियाँ उठाती है और बालों से सम्बन्धित तमाम तरह के उत्पाद बेचती हैं। ऐसे में कुछ उपायों को आजमा कर बालों को लम्बा किया जा सकता है। 

काले मंगूरे का पानीनिकाल कर तिलों के तेल में उबालें। जब पानी जल जाये और सिर्फ तेल बचे तो उसे प्रतिदिन बालों पर लगाये। इससे बाल लम्बे हो सकते हैं। 

चुकन्दर का आधा लीटर रस और इतनी ही मात्रा में तिल के तेल को मिलाकर पका लें। जब इससे पानी जल जाये और केवल तेल शेष रह जाये तो उसे छानकर शीशी में भर लें। इस तेल का प्रयोग करें। माना जाता है कि इससे बाल बढ़ते हैं और उनका रंग भी गाढ़ा होता है। 

हरे आंवले का रस निकाल लें जिसकी मात्रा एक लीटर हो। इसे तिलों के एक लीटर तेल में पकाये। जब इसमें केवल तेल बचे तो उसे छानकर रख लें। यह माना जाता है कि इसके प्रयोग से बाल लम्बे होते हैं। 

बाल काले और लम्बे करने की एक और पुरानी और प्रचलित विधि है। संतरे का छिलका इस मामले में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। संतरे के छिलकों को कूंडी-सोटे से नगदा बनाएँ और इस नगदा में आधे भाग के समतुल्य रीठा के छिलके बारीक पीसकर डाल दें। इन दोनों को मिला दें और इनकी मात्रा से चार गुना अधिक पानी मिलाकर इसे किसी मिट्टी के बर्तन में डालकर चूल्हे पर चढ़ा दें। इसे घंटे भर खौलने दें और फिर उतार कर छानकर बोतल में भर रख लें। रोजाना इससे स्नान करें। 

सूखा आंवला, हरड खुर्द, रीठा, बेरी के पत्ते बराबर मात्रा में लेकर कूट लें। तब इसमें चार तौले के लगभग लेकर आधा पाव पानी में आग पर चढ़ाये। इसके बाद उसे ठंडा कर सिर पर लगा लें। इसके कुछ देर बाद सिर को पानी से धो लें। हर तीसरे दिन ऐसा करने से बाल लम्बे और घने हो जाते हैं।