मानसून में आंखों की देखभाल

वैसे मानसून तेज गर्मी से राहत देने का काम है, लेकिन इसके साथ ही यह कई बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण भी लाता है। ऐसे मौसम में टाइफाइड और पीलिया आम हैं। इसके अलावा इस मौसम में कंजक्टिवाइटिस, वायरल फंगल आई इंफेक्शन, स्टाय, और कई अन्य आंखों के संक्रमण भी होते हैं।

ऐसा देखा गया है कि हम गंभीर बीमारियों के प्रति पूरी तरह से ईमानदारी बरतते हैं, लेकिन जब हमारी आंखों की सुरक्षा की बात आती है, तो हम चीजों को हल्के ढंग से लेते हैं, हालांकि हमें ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

मानसून में आंखों की देखभाल

आपको बता दें कि मानसून के दौरान आंखों की अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यही समय होता है जब नमी के कारण बैक्टीरिया पूरी तरह से हमला करते हैं। उनके लिए यह समय अनुकूल होता है। आंख की समस्याओं को रोकने के लिए कुछ टिप्स पर ध्यान देने की जरूरत है। इसमें आपकी निजी स्वच्छता भी शामिल है।

गंदे हाथों से आंखों को टच न करें

गंदे हाथों से आंखों को मत टच कीजिए। यह आदत बच्चों के बीच आम है। इसके अलावा आप बच्चों को स्थिर पानी से दूर रखें।

ट्य्शू को प्रयोग

बरसात के मौसम में एक और बात यह है कि लोग रुमाल का ज्यादा उपयोग में लाते हैं। कई बार रुमाल साफ नहीं होता। स्वच्छता को बनाए रखने के लिए आप ट्य्शू को प्रयोग में ला सकते हैं।

आंखों को साफ पानी से धोये

यदि आप बारिश में भीगे हुए हैं, तो याद रखें कि जब आप घर वापस आते हैं, तो आपको अपनी आंखों को साफ पानी से धोना चाहिए और आंखों के किनारों को सुखे तौलिया के साथ सूखा देना चाहिए।

स्वीमिंग पूल में सावधानी

यदि आप स्वीमिंग पूल में तैरना पसंद करते हैं, तो देखें कि पूल और पूल के आसपास के इलाके बिल्कुल साफ हैं या नहीं। क्योंकि बैक्टीरिया इंफेक्शन पूल के आसपास घूमते हैं।

अपना समान न दें

अगर कोई व्यक्ति आंख की समस्या से पीडित है, तो अपने व्यक्तिगत सामान जैसे तौलिया, रूमाल आदि कभी न दें। आप उन्हें सही तरीके से मना कर सकते है। ऐसा करने से आप अपनी आंखों को कई रोगों से बचा सकते हैं।

बाहर का खाना न खाएं

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए बाहर का खाना खाने से बचें। घर का बना हुआ खाना खाएं। कोशिश करें कि अपने खाने में हरी सब्जियां और ताजे फल ज्यादा खाएं।

चश्में को साफ करें

यदि आप कोई चश्मा पहनते हैं, तो नियमित रूप से उसे साफ कपड़े साफ करते रहिए। नहीं तो, चश्में के इंफेक्शन आपकी आंखों में आप सकते हैं। अच्छी बात तो यह होगी कि जब तक आप आंख के इंफेक्शन के शिकार हैं, तो चश्मा या किसी भी तरह का ग्लास कभी न लगाएं। इसके अलावा मानसून में किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए बाहर चश्मा लगाकर जाएं।

आंखों में खुजली

यदि आपकी आंखों में खुजली हो रही है, तो शुरू में ठंडे पानी से अपनी आंखों को धो लें। अगर फिर भी खुजली कम नहीं हो रही है, तो नजदीकी आंख के डॉक्टर से जरूर जांच कराएं।

जलजनित क्षेत्रों से बचें

जलजनित क्षेत्रों के पास जाने से बचें, क्योंकि इस तरह के हानिकारक पानी के आसपास बैक्टीरिया इंफेक्शन हो सकता है। यह हमारी आंखों की सेहत लिए सही नहीं है।