आंखों की सूजन करने के 3 अचूक घरेलू उपाय

यह हम सभी जानते हैं कि आंखें हमारे बॉडी के लिए कितनी जरूरी है। आज जो हम यह रंगीन दुनिया देख सकते हैं वह बस अपनी आंखों की ही बदौलत। ज़रा एक मिनट के लिए अपनी आंखें बंद कर के देखिए…कितनी घबराहट सी होने लगती हैं ना! ज़रा सोचिए उन लोगों के बारे में जिनकी आंखों में रोशनी बिल्कुल भी नहीं होती, उन्हें तो अपनी सारी ज़िंदगी ही अंधेरे में गुजारनी है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपने बॉडी के हर पार्ट्स का ख्याल रखें, कोई भी तकलीफ उन्हें ना होने दे विशेषकर आंखों को।

आपने नोटिस किया होगा कि कभी कभी आंखें हमारी सूज (swelling) जाती है, जिसकी वजह से वह फूली-फूली हुई सी नजर आती हैं। ऐसा कई बार थकान की वहज से या फिर नींद न पूरी होने की वजह से होता है लेकिन अगर आप इस समस्या से अक्संर ही दो चार हो रहे हैं तो यह सोचने वाली बात है। आंखों को नज़रअंदाज़ करना किसी बेवकुफी से कम नहीं होगी। आंखें अगर फूली हो तो सबसे पहले आप आंखों को आराम करने दें। जितना हो सके आंखें बंद कर के रहे। यही नहीं, ठंडे पानी से आंखों को धोए। आंखों के अंदर डायरेक्ट रोशनी नहीं लगने दें। धूल मिट्टी में निकलना बंद कर दें। तेज़ धूप से भी अपनी आंखों को बचाएं, अच्छा होगा अगर ब्रांडेड काला चश्मा खरीद कर आंखों को हर तकलीफ से बचाएं। आज आपकी आंखें सही सलमात रहेंगी तब ही आप किसी पर बोझ बने बिना दुनिया को अपने मुट्ठी में करने की चाह रख सकते हैं।
आइए बताते हैं कैसे आप घर बैठे ही अपनी आंखों की सूजन को कम करने के उपाय :

आंखों की सूजन को कम करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है आपके घर में रखा दूध, जानें कैसे –
आंखों की सूजन कम करना है तो बर्फ जमाने वाली ट्रे में दूध डालकर छोटे-छोटे क्यूआब्स में जमा लें और फिर उस क्यू ब को निकालकर किसी कपड़े में लेकर आंखों पर सेंक करें। बता दें कि इस उपाय को करने से सूजन तो कम होती ही है साथ ही आंखों की थकान भी दूर हो जाती है।
दूसरा तरीका यह है कि एक चम्मच कॉफी पाउडर में दो चम्म च कच्चा दूध मिलाकर पेस्टू बना लें और इस लेप को आंखों के नीचे लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। आपको खुद फर्क महसूस होगा और आंखों की सूजन कम होने लगेगी।
तीसरे स्टेप में कॉटन बॉल्सु को ठंडे दूध में डुबोकर आंखों पर सेंक दें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा

पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय