चेहरे पर निखार के लिए 10 पौष्टिक खाद्य पदार्थ

पोषण सभी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। एक अस्वास्थ्यकर आहार आपके मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचा सकता है। आप जो आहार खा रहे हैं, वह आपकी त्वचा, स्वास्थ्य और उम्र बढ़ने पर काफी प्रभाव डाल सकता है। आपकी त्वचा के उपचार के लिए क्रीम और एंटीबायोटिक आदि उपचार के अलावा, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक भोजन भी होते हैं, जो आपकी त्वचा की चमक और निखार में महत्वपूर्ण सुधार करते हैं। आज हम आपकी त्वचा के लिए 10 पौष्टिक खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे।

चेहरे पर निखार के लिए 10 पौष्टिक खाद्य पदार्थ

ब्लूबैरीज़

ब्लूबेरी स्वादिष्ट फल होते हैं ,जो त्वचा के लिए पोषक घटकों से भरे हुए हैं। ब्लूबेरी विटामिन-सी और विटामिन-के और फाइबर सहित उच्च एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है।

टमाटर

टमाटर विटामिन-सी में भरपूर होते है, जो कोलेजन उत्पादन सहायता से त्वचा की चमक और नमी को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें लाइकोपीन भी पाए जाते है, जोकि लाल रंगद्रव्य है जो आपकी त्वचा को उज्ज्वल लाल रंग देता है, और त्वचा परिसंचरण को ठीक करता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आपकी त्वचा के लिए अच्छी होती है, क्योंकि चॉकलेट फ्लावोनोल्स से भरपूर होती है। डार्क चॉकलेट त्वचा व हृदय दोनों के लिए रक्त के प्रवाह में सुधार करती है। आपको 70 फीसदी से कम-कोको वाली डार्क चॉकलेट चुननी चाहिए, जो आपके चेहरे पर निखार को भी लाभ देंगी।

सैल्मन

सैल्मन मछली सबसे अधिक त्वचा के लिए अच्छे और पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो आपकी त्वचा के स्वस्थ, चमक और सूखेपन में सुधार करता है।

शकरकंद

शकरकंद में बीटा-कैरोटीन और विटामिन-ए अच्छी मात्रा में शामिल है, जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक धूप के हानिकारक प्रभाव से स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शकरकंद एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करते है, जो आपकी त्वचा कोशिकाओं को सूरज की हानिकारक विकिरणों से बचाते है, सनबर्न, कोशिका मृत्यु और झुर्रीदार त्वचा को भी रोकते हैं।

मेवे

जिंक और सेलेनियम जैसे खनिजों की कमी मुंहासे से जुड़ी हुई है, यही कारण है कि सूखे मेवे अच्छे और स्वस्थ नाश्ते के रूप में इस्तेमाल होते हैं। सूखे मेवों जैसे अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा को लचक प्रदान करते हैं और तांबा कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और साथ ही चेहरे पर निखार लाने में सहायता करते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक, विटामिन-ए और विटामिन-के और ओमेगा -3 फैटी एसिड में भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक होते हैं। कद्दू के बीज विटामिन-सी में भी समृद्ध होते हैं, जो त्वचा की रक्षा और मरम्मत के लिए प्राकृतिक तेल “सेबम” के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं।  कद्दू के गुण और फायदे

पानी

पानी स्पष्ट और स्वस्थ त्वचा पाने के सर्वोत्तम और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह आपके शरीर के तरल पदार्थ के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, और त्वचा की कोशिकाओं में भी नमी की भरपाई करता है। आप एक दिन में बताई गई 8-10 गिलास पानी की मात्रा पिएं और कसरत के बाद अधिक पानी पिएं। पानी पीने के नियम

ग्रीन टी

रोज़ाना ग्रीन टी पीने से यह आपकी त्वचा की नमी, खुरदरापन, मोटाई और लचीलेपन में सुधार भी करती है। ग्रीन टी में पाए जाने वाले कैटेचिन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं और त्वचा की सूजन और लाली को कम कर सकते हैं।

अंडे

अपने नाश्ते में अंडे खाने से या हरी सलाद में उबला हुआ अंडा मिला कर खाने से आपको स्वस्थ त्वचा लाभ मिलते है। अंडे में सल्फर, कोलेजन और केराटिन के उत्पादन के लिए जरूरी है, जिससे चमकदार, स्वस्थ त्वचा और मजबूत नाखून बनाए रखने में मदद मिलती है।