गोरी स्किन के लिए टिप्स – लगाएं पपीते और एलोवेरा का फेसपैक

चेहरे पर चमक लाने के लिए और गोरा होने के लिए लोग कई तरह के उपाय को अपनाते हैं। विज्ञापन को देखकर वह बाजार कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदते हैं, जो काफी महंगे भी होते हैं। वैसे बाजार से खरीदे गए प्रोडक्ट कितने प्रभावशाली है इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। इसके अलावा देखा यह भी गया है कि लोग ज्यादातर महिलाएं खुद को धूप और प्रदूषण से दूर रखती हैं, ताकि चेहरे पर दाग-धब्बे न पड़े और इसके इलावा भी गोरी स्किन के लिए टिप्स अपनाती हैं। आज हम आपको गोरी स्किन के लिए टिप्स के एक घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने चेहरे को दमकता हुआ तथा खूबसूरत बना सकते हैं।

अक्सर गोरा होने के उपाय खोजे जाते हैं, चेहरे पर चमक और त्वचा की बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करने के लिए आप यदि पपीता और एलोवेरा का जैल लगाते हैं, तो आपको जल्द से जल्द फायदा मिलेगा। इन दोनों को मिलाकर बना फेसपैक तैलीय त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी रहता है।

गोरी स्किन के लिए टिप्स

पपीता और एलोवेरा जैल के फायदे

#1 बनी रहती है त्वचा में नमी

त्वचा में नमी लाने के लिए पपीता और एलोवेरा का फेसपैक चेहरे पर लगाएं। इस फेसपैक से न केवल नमी बल्कि पीएच बैलेंस को भी बरकरार रखता है, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है।

#2 स्किन को करे गोरा

स्किन को गोरा बनाने और निखारने के लिए पपीता और एलोवेरा का फेसपैक बहुत ही काम आता है। इसमें कई तरह के पोषण होते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को नरिश करके चेहरे को गोरा बनाने का काम करती है।

#3 धूप से त्वचा की रक्षा

बाहर धूप में निकलने के बाद सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलट रेडिएशन त्वचा के लिए काफी हानिकारक होती है। ऐसे में पपीता और एलोवेरा के फेसपैक में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑसीडेंट चेहरे को सूरज से निकलने वाली तेज किरणों से सुरक्षा करती है।

#4 तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद

पपीता और एलोवेरा का मिश्रण को चेहरे पर लगाने से सीबम का उत्पादन कम होता है। जिससे चेहरे पर चिपचिपापन कम होता है और तेल नहीं निकलता। आपको बता दें कि सीबक एक प्रकार का तैलीय पदार्थ है।

#5 काले धब्बे को हटाएं

चेहरे पर काले धब्बे को हटाने के लिए पपीता और एलोवेरा का फेसपैक बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी काले धब्बे और झाईयां को हटाने काम करती है। इसके अलावा इस फेसपैक से चेहरे के अनचाहे बाल भी झड़ जाते हैं जिससे चेहरा साफ दिखेगा।

एलोवेरा से घर पर बनाये हैंड सेनिटाइजर

कैसे बनाएं पपीता और एलोवेरा का फेसपैक ?

बनाने की विधि
फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले पके हुए पपीते थोड़े और एलोवेरा जैल का मिश्रण तैयार करके पेस्ट बना लें। उसके बाद तैयार हुए पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। 20 मिनट बाद वह पेस्ट सूख जाएगा और उसके बाद उसे हल्के गरम पानी धो लें।