नीम और दही के फेसपैक के फायदे

बिगड़ते खानपान, प्रदूषण और तनाव की वजह आज स्किन के कई सारे रोग उत्पन हो रहे हैं। इसकी वजह कहीं न कहीं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल हो सकता है। आप पुरुष हो या महिला यदि आपके स्किन में मुंहासे और काले धब्बे हैं तो आपको नीम और दही का पेक लगाना चाहिए। आप नेचुरल तरीके से नीम और दही से अपने चेहरे का निखार वापस ला सकते हैं।

नीम और दही के फेसपैक के फायदे – Neem aur Dahi ka facepack

डार्क स्पॉट हटाए

डार्क स्पॉट को हम उम्र के धब्बे या ब्लैक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। वे त्वचा के फिके पैच हैं जो आपके चेहरे और कंधों पर दिखाई देते हैं। डार्क स्पॉट को हटाने के लिए आप कई तरह के तरीकों को अपनाते हैं। यदि आप दही और नीम को मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं डार्क स्पॉट दूर हो जाएंगे।

त्वचा को नरम और मुलायम बनाए

हर लड़की का सपना होता है कि उसकी त्वचा नरम और मुलायम हो? क्या आप किसी न किसी शुष्क त्वचा से पीड़ित हैं? यदि हां तो आप स्किन पर नीम और दही का पैक लगाइए। इससे स्किन को नमी मिलती है। दही आपके स्किन पर मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और स्किन को सॉफ्ट बनाता है।

निखरी त्वचा कैसे पाएं – आयुर्वेदिक नुस्खे

त्वचा के घावों को करे दूर

आप अपने शरीर के लगभग हर हिस्से पर चोटों को कवर कर सकते हैं, लेकिन आपके चेहरे पर घाव छिपाना अधिक कठिन है। लेकिन यदि आप नीम और दही के पेस्ट का इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं तो समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी। नीम में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण बॉडी के किसी भी हिस्से पर पड़े घावों को दूर करता है चाहे वह जलने का निशान हो या फिर कोई रैश।

मुंहासे को दूर करे

मुंहासे सबसे आम त्वचा रोग है। यह समस्या हर उम्र के लोगों की होती है। नीम और दही के पैक में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। आप इसका नियमित रूप से उपयोग में लाइए।

गोरा बनाए

लड़की हो या लड़का हर कोई गोरा दिखना चाहता है। दही और नीम का फेसपैक गोरे होने के लिए बहुत ही कारगर घरेलू उपचार है। इसमें मौजूद विटामिन और न्यूट्रिएंट्स स्किन को अंदर तक पोषण देते हैं और गोरा बनाता है।

सूरज की किरणों से बचाए

त्वचा और आँखें सूरज और पराबैंगनी (यूवी) किरणों के अन्य रूपों से प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में नीम और दही का पैक स्किन पर लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन सूरज की किरणों से सुरक्षित रहती है।

डार्क सर्कल को कम करे

खानपान और बढ़ती उम्र की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ना एक सामान्य बात है। यदि आप डार्क सर्कल हटाना चाहते हैं तो नीम और दही के पेस्ट से आंखों के नीचे लगाएं। इससे काले घेरे और ब्लैकहेड्स कम हो जाते हैं।

दाग धब्बों को भगाए

त्वचा पर लाल धब्बे एक सामान्य चिकित्सा शिकायत है। यह एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। स्किन के दाग धब्बों को हटाना है तो नियमित रूप से स्किन पर दही और नीम पैक लगाइए। यह पैक नेचुरल तरीके से दाग धब्बों को हील करके स्किन के डैमेज टिशू को रिपेयर करने काम करता है।

स्किन की बिमारियों में देता है लाभ

दही और नीम का पैक लगाने से स्किन की बिमारियों दूर होती हैं। जीवाणुरोधी गुण होने की वजह से छोटे-मोटे कट्स और रैशेज बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।

कैसे तैयार करें नीम और दही का फेसपैक ?

नीम और दही का फेसपैक को तैयार करने के लिए आप ब्लेंडर में कुछ नीम के पत्तों डालें और इसमें 2 टेबलस्पून दही डालें, फिर उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपका फेस पैक तैयार है। इस पेस्ट को आप 15 मिनट के लिए अपने स्किन पर लगाएं और धो लें। आपके स्किन में निखार आएगा।