पेडीक्योर क्या है – इसे करने का तरीका

जिस तरह मेनीक्योर के जरिए हम अपने हाथों की सुंदरता और साफ-सफाई का ध्यान देते हैं, उसी तरह पेडीक्योर के जरिए हम अपने पैरों को खूबसूरत बनाते हैं। अंदाजा लगाइए कि आपके पैर स्वच्छ नहीं है और उस पर किसी की नजर पड़ गई है, तो आपको कैसा लगेगा। इसलिए अपने पैरों की देखभाल जरूर कीजिए। इससे न केवल पैरों के संक्रमण को दूर किया जा सकता है बल्कि इससे पैर सुंदर भी बनते हैं। आइए अब जानते हैं कि पेडीक्योर क्या है ?

पेडीक्योर क्या है

पेडीक्योर पंजों, पैरों और नाखूनों का एक ऐसा उपचार है जिससे आपके पैर सुंदर दिखाई देते हैं। पेडीक्योर करवाने के बाद आपके पैर बिल्कुल साफ, खूबसूरत और कोमल हो जाते हैं, साथ ही नाखूनों भद्दापन तथा गंदगी भी निकल जाती है। इसके अलावा पेडीक्योर में एड़ियों पर भी स्क्रब किया जाता है, जिससे वहां की डेड सेल्स साफ हो जाती हैं। पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद आखिर में पैरों के नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाई जाती है। पेडीक्योर भी पुरुष और महिला दोनों के लिए उपलब्ध होता है।

पेडीक्योर करने का तरीका

1. नेट पेंट रिमूवर के जरिए सबसे पहले अपने पैर के नेल पोलिश को हटाइए। फिर, नेल कटर का उपयोग करके अपने नाखूनों को काटिए या ट्रिम कीजिए, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि नाखून सीधे कटे हों। अपने नाखूनों के लिए आकार तय करें जैसे स्क्वायर, गोलाकार आदि। इससे आपके नाखूनों का शेप देखने में अच्छा लगेगा।

2. एक छोटे से टब में गरम पानी भरें, उसमें नमक डालें। आप चाहे तो उसमें सेंधा नमक भी डाल सकती हैं। यह सूजन को शांत करेगा, किसी भी तरह की दर्द को कम करेगा और खुरदरापन को कम करेगा। अब बैठ कर टब में अपने पैरों को 10 मिनट तक डुबोएं। इस बात का ध्यान दीजिए कि पैर आपके पूरी तरह से ढके हों।

3. फिर पैर को बाहर निकाल लीजिए और पैर के सभी नाखूनों पर क्रीम लगाइए। फिर इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इस बीच आप फूट स्क्रब का इस्तेमाल कीजिए और सभी ड्राई डेड स्किन सेल्स को हटा दीजिए।

4. स्क्रब होने के बाद आप अपने पैर को धो लीजिए और मॉइस्चराइज कीजिए। मॉइस्चराइजिंग का फायदा यह होता है कि इससे त्वचा हाइड्रेट और मुलायम रहती है तथा फटने से बचता है। यदि आप नियमित रूप से अपने पैरों की मालिश करते हैं तो न केवल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा बल्कि पैर की मांसपेशियों को पोषण भी मिलेगा।

5. अब आपके पैर के नाखून सजने के लिए तैयार हैं। इसके लिए आप अपनी पसंद के रंग का पेंट करें। नेल पॉलिश का अगला कोट लगाने से पहले पूरी तरह सूखा लें। पीले और गंदे नाखून के घरेलू उपाय

ध्यान देनी वाली बातें

जब भी सैलून (पार्लर) जाएं, तो देखें कि वहां साफ-सफाई का ध्यान रखा जा रहा है या नहीं और सामान सही तरीके से रखें हो। इसके अलावा मेनीक्योर टेबल साफ हो तथा उसपर नाखून के टुकड़े न पड़े हो। इसके साथ ही कुर्सी भी साफ हो और त्वचा के टुकडे न पडे़ हों। सैलून में पर्याप्त रोशनी और हवा आनी चाहिए। इस बात का भी ध्यान दीजिए।