सर्दियों में रूखेपन को दूर करने के लिए 6 घरेलू उपाय

सर्दियां आते ही शरीर और चेहरे पर ड्राईनेस, एलर्जी, खुजली और रेडनेस जैसी समस्या भी साथ आती है। यदि आप इस समस्या से निपटना चाहते हैं और खुद मॉइस्चराइज़ रखने के लिए केमिकल प्रोडक्ट से दूर रहना चाहते हैं तो आपको कुछ घरेलू उपचारों पर ध्यान देना चाहिए।

जैतून का तेल

जैतून का तेल स्वस्थ मोनोसंसैचुरेटेड फैट, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लैमरेटरी का भरपूर स्रोत है। जैतून का तेल स्ट्रोक को रोकने में सहायता कर सकता है। जैतून का तेल हृदय रोग के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

यदि आप सर्दियों के मौसम में शरीर पर ऑलिव ऑयल से मसाज करते हैं तो यह स्किन के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वाचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

एलोवेरा

एलोवेरा एक जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है। यह आपके मुंहासे को कम करने में मदद करता है। इसमें पॉलीसैकराइड भी शामिल हैं जो नई कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा एलोवेरा जेल सर्दियों के मौसम में त्वचा के रूखेपन को दूर करने में सहायता कर सकता है। यह आपकी त्वचा को नैचुरल नमी देने के साथ-साथ आपके स्किन में निखार भी लाता है। – एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए

बादाम का तेल

बादाम वास्तव में एक आश्चर्यजनक आहार है, जिसमें स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए कई फायदे मौजूद होते हैं। बादाम का तेल एक प्राकृतिक घटक है जिसे त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है।

सर्दियों के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने में बादाम का तेल भी सहायता करता हैं। अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो हफ्ते में दो बार इससे अपनी स्किन पर मालिश करें। यह आपकी स्किन की नमी बरकरार रखने में सहायक होता है।

दही

दही के सेवन से हमारे शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम मिलती है। इसमें स्वस्थ बैक्टीरिया पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है। दही के फेस मास्क में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो मुक्त कणों या फ्री रेडिक्ल्स को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकता हैं। सर्दियों के मौसम में दही एक नेचुरल मॉइस्चराइज़र है।

इसके लिए दही से चेहरे की मसाज करें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे त्वचा पर लगाने से ड्राईनेस दूर हो जाती है। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें। – दही खाने के लाभ दिल के लिए

पपीते का पेस्ट

फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध पपीता न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। इसके अलावा वजन को घटाने में मदद भी करता है। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है तथा गठिया के खिलाफ सुरक्षा भी प्रदान करता है। यह न केवल पाचन में सुधार करता है, बल्कि मासिक धर्म दर्द को कम करने में सहायता करता है।

इसके अलावा सर्दियों के मौसम में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए पपीता का इस्तेमाल भी अच्छा उपाय है। इसके लिए आप पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर कुछ देर मसाज करें और फिर चेहरा धो लें।

हेल्दी तेल

सर्दियों में त्वचा की नमीं खो जाती है। यहां तक कि ठंडी हवा का स्पर्श भी आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है। तेल सर्दियों में एक अच्छा मॉइस्चराइजिंग एलिमेंट हैं। जैतून का तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल, एवोकैडो तेल कुछ उपयोगी उत्पाद हैं जो सर्दियों में आपकी त्वचा का ख्याल रखते हैं।

स्वस्थ तेल खाने से आंतरिक रूप से आपकी त्वचा कायाकल्प होता है और यह स्वस्थ होता है। सर्दियों में, हमारे शरीर को सामान्य रूप से पानी की मात्रा को दोगुना करने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा अपने आप को आंतरिक रूप से और बाहरी रूप से हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी की आवश्यकता होती है।