क्या है कालाजार, जाने इसके लक्षण

कीट के काटने से यह एक व्यक्ति से दूसरे में फैलने वाला कालाजार एक घातक संक्रमण है। भारत समेत यह हमारे पडोसी देशों जैसे- बांग्लादेश और नेपाल के कई हिस्सों में पाया जाता है। यह बीमारी ज्यादातर गरीब और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्रभावित करती है।

क्या है कालाजार

विसेरल लीशमनियासिस जिसे हम कालाजार भी कहते है लीशमैनिया के जीनस वाले संक्रमित प्रोटोज़ोन परजीवी के काटने के कारण होता है। यह एक धीमी गति से बढ़ने वाला स्थानीय रोग है और यह लिवर, प्लीहा और पित्ताशय की थैली को प्रभावित करने का लक्ष्य रखता है। इसका वायरस या परजीवी सीधे हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है।

हालांकि, सुनिश्चित करें कि इसका समय पर इलाज किया जाएगा, अन्यथा, इसके परिणाम घातक हो सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि कालाजार को लोग मलेरिया, टाइफाइड या तपेदिक समझने की भूल कर बैठते हैं क्योंकि इनके लक्षण और बाकी रोगों के लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं। आइए जानते है इसके लक्षण के बारे में…

कालाजार के लक्षण

कमजोरी

कमजोरी एक या एक से अधिक मांसपेशियों की ताकत में कमी का एक कारण है, जिसे स्वस्थ खाने और कुछ आराम करने से ठीक किया जा सकता है, लेकिन यदि यह अभी भी बनी हुई है, तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।

थकान

यदि आप किसी भी भारी काम के बिना बहुत ही ज्यादा थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो यह शायद आपको कालाजार या ब्लैक फीवर के कारण हुआ है। इसलिए अपना टेस्ट जरूर कराएं।

उल्टी होना

बच्चों में, उल्टी उन लक्षणों में से एक है जो कालाजार होने पर दिखाई देता है। हालांकि वयस्कों पर यह ध्यान नहीं दिया जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि उल्टी हमेशा किसी भी बीमारी का प्रमुख संकेत है, इसलिए कालाजार के मामले में यह अलग करना मुश्किल है कि यह कालाजार के कारण है या किसी अन्य कारण से है।

रात में पसीना आना

आपके रूम का तापमान सही रहने पर रात के दौरान अत्यधिक पसीना आता है तो समझिए कि समस्या गंभीर है। इसलिए कृपया डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

भूख नहीं लगती

एनोरेक्सिया एक प्रकार का आहार-संबंधी विकार है। इसका मतलब है कि आपको भूख नहीं लगती है। रोगी जो किसी भी बीमारी से ठीक हो जाते हैं अक्सर कुछ खाना चाहते हैं। हालांकि, कालाजार के मामले में, आपको कोई भूख नहीं लगेगी और मतली महसूस हो सकती है।

वजन का कम होना

यदि आपको लगता है कि आपका बिना किसी कारण के वजन कम कर रहा हैं, तो सावधान रहें कि यह कालाजार या ब्लैक फीवर का सबसे प्रमुख लक्षण है।

दस्त

दस्त जिसे हम लूज मोशन के नाम से भी जानते है, अगर आपको अपने पेट में बाउल मूवमेंट और सूजन महसूस होती है तो यह एक और संकेत है कि आप इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

खांसी

खांसी बीमारी के आम लक्षणों में से एक है। ब्लैक फीवर में, यदि आप दवाएं ले रही हैं तो भी खांसी खराब और बदतर हो जाती है।

स्किलिंग स्किन

स्किलिंग त्वचा एपिडर्मिस की बाहरी परत में क्षति के कारण होती है। इसमें त्वचा शुष्क और क्रैक दिखाई देती है, जिसे एक साधारण लोशन लगाने से नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन कालाजार बीमारी के मामले में, यह काम नहीं करेगा।

एनीमिया

एनीमिया एक विकार है जो तब होता है जब आपका रक्त पर्याप्त ऊर्जावान हीमोग्लोबिन से कम हो जाता है। हेमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं का एक प्राथमिक तत्व है। यदि आपके पास असामान्य लाल रक्त कोशिकाएं हैं, या शरीर में आपका हीमोग्लोबिन अनुपात कम है, तो इससे आपके शरीर के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है। कालाजार में आपको एनीमिया के लक्षण दिखाई देते हैं।

त्वचा का रंग हल्का

इस बीमारी में पैर, पेट, चेहरे और हाथ की त्वचा का रंग हल्का हो जाता हैं इसलिए इसे कालाजार यानी “ब्लैक बुखार” कहते है। कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट भी इसपर काम नहीं करता है।