दांत की सफाई के उपाय के लिए क्या करें

चेहरे की खूबसूरती नाक, होठ और आंखें बयां करती हैं, लेकिन एक चीज है और जिसके बिना चेहरे की खूबसूरती अधूरी है। हम बात कर रहे हैं दांतों की। यदि दांत की सफाई अच्छी न हो तो आपकी खूबसूरती पर ग्रहण लग सकता है। चेहरे के साथ-साथ यदि आपको मुस्कान को भी तरोताजा रखना है दांतों की सफाई के उपाय पर भी आपको ध्यान देना चाहिए।

सेब का सिरका

 

सेब का सिरका आपके स्वास्थ्य के लिए टॉनिक है जिससे मधुमेह, कैंसर, हृदय स्वास्थ्य, उच्च कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने में सहायता मिल सकती है। दांत की सफाई के उपाय के लिए सेब का सिरका बहुत ही उपयोगी है।

आपके दांतों का पीलापन हटाकर, आपको सफेद और चमकदार मुस्कान दे सकता है। इसके लिए लगभग एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और अपने टूथब्रश की सहायता से दांतों पर इससे तब तक ब्रश करें, जब तक आपके दांत पूरी तरह से साफ न हो जाएं।

यह दांतों के दाग को हटाने के अलावा दांतों पर चमक लाने में सहायता करता है। इस बात का ध्यान दें कि सिरका इस्तेमाल करते समय बॉटल को अच्छी तरह से हिलाएं तथा बगैर पानी में घोले इसका इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह यह एसि‍डिक नेचर का होता है। इसके अलावा इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा न केवल आपके दांतों को सफ़ेद करने के लिए प्रयोग किया जाता है, बल्कि इसमें कई स्वास्थ्य और स्वच्छता के भी गुण हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। बेकिंग सोडे का इस्तेमाल किचन के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी किया जाता है। त्वचा और सनबर्न से छुटकारा के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए भी यह बहुत ही उपयोगी है। इसके लिए आप एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा में एक चुटकी नमक मिला लें। रोजाना दिन में 2 बार ब्रश पर इस पाउडर को हल्का सा लगा कर दांत साफ करें।

केले के छिलके

विटामिन बी6, विटामिन बी12, मैग्नीशियम और पोटेशियम केला पोषक तत्वों और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध स्रोत है। यह पाचन को सही करता है तथा एनीमिया से फाइट करता है। दांतों की सफाई के लिए केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। दांतों का पीलापन कम धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

नींबू का रस

यदि आप नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं तो शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में सहायता मिलती है। विटामिन सी से भरपूर नींबू पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम आदि का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। दांत की सफाई के उपाय के लिए आप नींबू के रस में नमक और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं और इसका इस्तेमाल करते हुए ब्रश करें। दांतों में चमक लाने का यह बहुत ही पुराना और उपयोगी तरीका है।