देर तक सोने के नुकसान

कहते हैं कि अच्छी नींद नसीब वालों को ही आती है। पर्याप्त नींद का आना सेहत के लिए अति आवश्यक होता है, लेकिन इस भाग दौड़ वाली जिंदगी में हम अच्छी नींद ले सकें क्या यह मुमकिन है? क्योंकि हम देखते हैं कि आजकल हर कोई रात को देर से सोता है ओर सुबह भी बहुत देर से जागता है। जो हमारे लिए बहुत ही हानिकारक सिद्ध होता है। अगर हम सुबह जल्दी उठते हैं, तो हमें स्वस्थ वातावरण मिलता है जिसमें किसी प्रकार का कोई प्रदूषण नहीं होता जैसे न तो वायू प्रदूषण ओर न ही ध्वनि प्रदूषण। सुबह जल्दी उठने से हमें बल, विद्या, ओर बुद्दि मिलती है। सुबह जल्दी उठने से हमारे शरीर को ताजगी मिलती है। इसके विपरीत अगर हम देर रात तक सोते हैं तो हमें की तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

देर तक सोने के नुकसान
इस भागदौड़ भरी जिंदगी में थकान से भरा इंसान रात को अच्छी और गहरी नींद लेना चाहता है ताकि उसके शरीर को स्फूर्ति मिल सके। वैसे तो हमें अपनी पूरी नींद आठ घंटे तक लेनी चाहिए। लेकिन हम रात को देर से सोते हैं और सुबह भी देर से ही जागते हैं जो हमारे शरीर के लिए ही नुकसानदायक होता है। आज हम आपको बताते हैं कि देर तक सोने से हमें कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।

दिल की बीमारी का खतरा
जब भी हम देर तक सोते हैं, तो उसका सीधा खतरा हमारे दिल को होता है। इससे हमें हार्ट डिजीज होने का खतरा सामान्य के मुकाबले ज्यादा हो सकता है।

पीठ में दर्द
जब हम देर तक सोते हैं, तो हमें अक्सर पीठ में दर्द होने लगता है क्योंकि देर तक सोने से हमारी पीठ अक्कड़ जाती है, जिससे हमें दर्द का सामना करना पड़ता है और हमारे शरीर में ब्लड फ्लो सही ठंग से नहीं होता। इसलिए हमें जल्दी बिस्तर छोड़ देना चाहिए।

याददाश्त कमजोर होना 
जब भी हम अधिक देर तक सोते हैं तो इसका असर हमारे दिमाग पर बहुत गहरा पड़ता है। इससे हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है।

सिरदर्द का होना
अच्छी नींद किसे प्यारी नहीं होती, लेकिन जब हम देर तक सोते हैं, तो इसका असर हमारे ब्रेन ट्रांसमीटर पर भी पड़ता है इससे एकाग्रता की कमी और सिरदर्द की समस्या पैदा हो जाती है।

डिप्रेशन का खतरा
जब हम अधिक देर तक सोते हैं, तो ऐसे में हमें डिप्रेशन का खतरा अन्य लोगों के मुकाबले अधिक हो जाता है।

आपके जीवन को असक्रिय बनाता है
जब आप देर तक सोते हो तो, आप में सुस्ती आ जाती है और साथ ही आपके शरीर की उर्जा वसा में तब्दील होने लगती है। जिसके कारण आप में मोटापा आने लगता है और आप असक्रिय होने लगते हो।

स्लीप ड्रंकनेस
यदि आप स्लीप ड्रंकनेस के शिकार हैं, तब आपका मन जागते हुए भी सोई हुई अवस्था में रहता है। यही कारण है कि आप अधिक सोना चाहते हो, जोकि आप के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।

कब्ज की समस्या
जब हम देर तक सोते हैं, तो हमें कब्ज, गैस आदि पेट संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
हमारा शरीर स्वास्थ्य रहे, इसके लिए हमें सुबह उठकर सैर करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से हमें की तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है और अपनी पर्याप्त नींद के लिए हमें रात को जल्दी सो जाना चाहिए।