फिट रहने के लिए डाइट प्लान

क्या आप अपना वजन कम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय आहार योजना की तलाश कर रहे हैं? ऐसा देखा गया है कि लोग वजन घटाने को सबसे बड़ी चुनौती मानते हैं। लेकिन यदि आप अपने डाइट प्लान पर बरकरार रहते हैं, तो बिना कुछ किए फिट रह सकते हैं। आइए जानते हैं डाइट प्लान के लिए क्या है जरूरी।

फिट रहने के लिए डाइट प्लान

फिट रहने के लिए जरूरी है नाश्ता

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो खाना नहीं छोड़ें। नियमित रूप से नाश्ता लेने से आपको वजन कम करने और अपना मूड सुधारने में मदद मिलेगी। ब्रेकफास्ट छोड़ने का नतीजा यह होगा कि आप अगली बार ज्यादा खाएंगे जो कि सही नहीं है।

कैसा हो लंच

स्वस्थ भोजन का मतलब यह कभी नहीं है कि आपको स्वाद का बलिदान करना पड़े। भारत विविध व्यंजनों का देश है, और बहुत सारे भोजन विकल्प हैं। दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल ले सकते हैं। खाने के साथ हरी चटनी भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है।

फिट के लिए बहुत अधिक फाइबर खाएं

खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को हर रोज कम से कम 15 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है, क्योंकि यह पाचन और हृदय स्वास्थ्य की सहायता करता है। जई, मसूर, फ्लेक्ससीड्स, सेब और ब्रोकोली फाइबर के कुछ बड़े स्रोत हैं।

 

दिन में 5-6 मील का विकल्प चुनें

तीन बड़े मील की बजाय, नियंत्रित भागों में दिन में तीन सामान्य भोजन और कुछ स्नैक ब्रेक की कोशिश करें। अपने भोजन को नियमित अंतराल पर रखने से अम्लता और सूजन को रोकता है। स्वस्थ नाश्ते का विकल्प बनाएं और जंक फूड की आदत छोड़ें।

फिटनेस के लिए रात का भोजन जल्द करें

 

मेटाबॉलिज्म रात में धीमा पड़ता है, इसलिए देर रात के खाने से हमारा मोटापा बढ़ सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप दिन का आखिरी भोजन 8 बजे तक कर लें। डिनर रात को सोने से दो या ढाई घंटे पहले कर लेना चाहिए। इससे खाने को पचने का पर्याप्त समय मिलता है। दाल, राजमा और चावल रात में सेवन करने से बचें क्योंकि ये आसानी से पचती नहीं हैं।

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन

अपने आहार में हर मौसम के फल व सब्जियों को शामिल करें। इसलिए अपनी आहार योजना में मौसमी फल और सब्जियों का प्रयोग करें। जूस की जगह साबुत फल खाना ज्यादा अच्छा होता है। हर सब्जियों में अलग- अलग पोषक तत्व प्राप्त होता है।

पर्याप्त पानी पीते रहिए

हमेशा पर्याप्त पानी पीते रहिए। कई बार प्यास भूख के रूप में मुखौटा होता है। जब आपको भूख लगेगी, तो पहले पानी पीने की कोशिश करें। अपना वजन कम करने के लिए रोजाना छह से आठ गिलास पानी लें। पानी न सिर्फ मोटापा कम करता है , बल्कि शरीर से जहरीले तत्वों को भी निकालता है। यह भूख को कम करने के साथ-साथ कब्ज रोकता है। आप पानी के अलावा नारियल पानी और नींबू पानी या छाछ भी ले सकते हैं।

बिना फैट वाले डेयरी उत्पाद अपनाएं

मोटापा घटाने के लिए फैट बढ़ाने वाली चीजों से बचें। टोन्ड दूध में फैट नहीं होता। आप चाहें तो रोजाना इसे पी सकते हैं। टोन्ड दूध मलाई हटाने के बाद आप दही जमाने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में प्रोटीन हो। आप अंडे या दाल के रूप में प्रोटीन ले सकते हैं।