वजन कम करने के उपाय हैं ये 5 स्प्राउट्स

स्प्राउट्स जिसे हम हिंदी में अंकुरित बीज या फलियां कहते हैं सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। स्प्राउट्स पौष्टिक आहार के रूप में बहुत ही लोकप्रिय हैं। विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ए के अलावा स्प्राउट्स में फाइबर, मैंगनीज, जिंक, प्रोटीन, थायामिन, नियासिन, विटामिन बी6, पैंटोथेनीक एसिड, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पौष्टिक तत्व शामिल है।
हमारे दैनिक आहार में स्प्राउट्स खाने के कई फायदे हैं, यदि आप अच्छे स्वाद के साथ वजन घटाने वाले आहार की तलाश में हैं, तो स्प्राउट्स से अच्छा कुछ भी नहीं है। स्प्राउट्स विभिन्न प्रकार के होते हैं। उनमें से लगभग सभी के पास समान गुण होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ वजन घटाने के लिए असाधारण रूप से अच्छे हैं। आइए जानते हैं उन स्प्राउट्स के बारे में वजन को घटाने में सहायक हैं

वजन कम करने के उपाय – 5 स्प्राउट्स

#1 मूंग की स्प्राउट्स

मूंग की बनी स्प्राउट्स भारत में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। यह बहुत ही पसंदीदा स्प्राउट्स है। मूँग स्प्राउट्स पोषक तत्वों का एक उच्च स्रोत है, जिसमें मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, तांबे, जिंक और विटामिन शामिल है। यह वजन को घटाने में बहुत ही मदद करता है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं।

#2 अल्फला (अल्फाल्फा) स्प्राउट्स

अल्फला स्प्राउट्स एक अंकुरित अल्फला बीज से आते हैं और बहुत से भोजन के लिए एक पौष्टिक होते हैं। इसमें अधिक प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी होते हैं। यह कई तरह के बीमारियों को दूर करने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं। अल्फला स्प्राउट्स चोटों की सुरक्षा, मजबूत हड्डियों का निर्माण, लोहे की कमी को पूरा करने में सहायता करता है।

आयुर्वेद और होम्योपैथी में अल्फला का प्रयोग टॉनिक के रूप में किया जाता है। इसका सेवन बीज, पत्ते या गोलियों के रूप में लिया जा सकता है। अल्फला स्प्राउट्स आपके पेट को भरने और वजन घटाने में सहायता करने के लिए एकदम सही हैं। इसके अलावा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

#3 ग्रीन-लीफ स्प्राउट्स

ग्रीन-लीफ स्प्राउट्स आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता हैं। एक प्रभावी वजन घटाने के भोजन के रूप में अमेरिका में ग्रीन-लीफ स्प्राउट्स बहुत लोकप्रिय हैं। इन स्प्राउट्स के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि यह पौष्टिक होने के साथ-साथ बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं।

#4 रेडिश स्प्राउट्स

रेडिश स्प्राउट्स विटामिन से भरे हुए हैं, और शोध से पता चलता है कि ये अति-पौष्टिक स्प्राउट्स कैंसर को रोकने में अधिक प्रभावी हो सकते हैं। आपको बता दें कि रेडिश स्प्राउट्स उन लोगों के लिए सबसे अच्छा आहार है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। वजन घटाने के अलावा रेडिश स्प्राउट्स विटामिन सी से भरपूर है, जो त्वचा के लिए लाभदायक है। इसलिए नियमित रूप से रेडिश स्प्राउट्स खाइए।

#5 सनफ्लावर स्प्राउट्स

सनफ्लावर स्प्राउट्स वजन घटाने के लाभ में अल्फला स्प्राउट्स के लगभग समान है। लेकिन इसके पास थोड़ा मीठा स्वाद है, जो काफी अनूठी है। आप इसे अपने सलाद या सैंडविच में इस्तेमाल कर सकते हैं या यहां तक कि टॉपिंग के रूप में भी खा सकते हैं।