विटामिन ई किसमें पाया जाता है

विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ 8 वसा घुलनशील विटामिन का एक समूह है। यह विटामिन ग्रुप का एक महत्वपूर्ण सदस्य है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आज हम बात करेंगे कि विटामिन ई किसमें पाया जाता है? आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा में विटामिन ई तेल एक महान भूमिका निभा सकता है। वैसे आपको बता दें कि विटामिन ई की कमी से आपको पाचन समस्या, बाल झड़ने की समस्या, पैर की ऐंठन और रुखी त्वचा आदि दिक्कते हो सकती है।

विटामिन ई किसमें पाया जाता है

पालक

पालक विभिन्न आवश्यक विटामिन और खनिज, विशेष रूप से विटामिन ई का एक पावरहाउस है। आपको अपने डेली मील में पालक को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपको विटामिन ई की काफी खुराक मिल सकती है।

आप इसे पकाकर या सलाद के रूप में कच्चा भी खा सकते हैं। पालक के फायदों की अगर बात करें तो यह त्वचा की देखभाल, बेहतर दृष्टि, विनियमित रक्तचाप और मजबूत मांसपेशियों को बढ़ावा देने में सहायता करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में भी विटामिन ई पाया जाता है। कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर यह फल फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई का अच्छा स्रोत है। अगर एवोकाडो के स्वास्थ्य लाभों की बात की जाए तो यह वजन प्रबंधन, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा, ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज करने की क्षमता रखता है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें और फिर परिणाम देखें।

बादाम

अगर आप विटामिन ई के बारे में बात कर रहे हैं तो आप बादाम को कैसे छोड़ सकते हैं। आपको बता दें कि बादाम विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। बालों और त्वचा के लिए बादाम का तेल बहुत ही गुणकारी है। बादाम के स्वास्थ्य लाभों में लो ब्लड शुगर का स्तर, रक्तचाप को नियंत्रित करना और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी शामिल है। यह वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है।

ब्रोकली

विटामिन ई के स्रोत में ब्रोकली भी शामिल है। यह गहरे हरे रंग की सब्जीई ब्रेसिक्काे परिवार से है, जिसमें पत्तागोभी और गोभी भी शामिल हैं। यह पौष्टिक खाद्य पदार्थ कई लाभकारी गुणों के साथ भरपूर है।

विटामिन ई में समृद्ध होने के अलावा, ब्रोकली को कैंसर के खिलाफ एक अच्छा आहार माना जाता है। यह सबसे अच्छा डिटॉक्स खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में भी कार्य करता है। इसमें विटामिन ई के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, टामिनसी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। – महिलाओं के लिए ब्रोकली खाने के फायदे

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज अपने पोषण संबंधी गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी होते हैं। सूरजमुखी के बीज में भी विटामिन ई पाया जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई के अलावा फोलेट भी होता है।

यदि आप बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं और आपकी त्वचा रुखी है तो प्रभावी परिणाम देखने के लिए सूरजमुखी के इन छोटे बीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना शुरू करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है जो मुक्त कणों के खिलाफ लड़ते हैं और कैंसर से आपको बचाते हैं।

विटामिन ई के स्रोत है ये तेल

जैतून का तेल, सूरजमुखी तेल, वीट जर्म तेल विटामिन ई के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है। वैसे आपको आम तौर पर वनस्पति तेलों से बचना चाहिए, लेकिन जब आपको विटामिन ई का सेवन करना है, तो इन तेलों को अपने स्वस्थ आहार में शामिल करना न भूलें।

पीनट बटर

यदि आप मूंगफली खाना पसंद करते हैं, तो आप से इससे विटामिन ई प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि मूंगफली से बने बटर में विटामिन पाया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा यह मोनोसंसैचुरेटेड वसा में समृद्ध, कोलन कैंसर और गॉल्स्टोन को रोकने में मदद करता हैं, और दिल के लिए भी अच्छा है। – पीनट बटर के फायदे