ब्लड प्रेशर और शुगर में बासी रोटी के फायदे

बासी भोजन सेहत के लिए नुकसानदायक है इस बात को समझते हुए कई बार भोजन को हम बाहर फेंक देते हैं, जो नुकसान करने की श्रेणी में आता है। लेकिन आपको हम आपको दें हर बासी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता। अब आप जानकार हैरान होंगे कि बासी खाना किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। मीडिया में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक बासी रोटी इंसानों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होती है।

दरअसल जो व्यक्ति ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और शुगर जैसी कई बीमारियों से ग्रसित है उसे बासी रोटी बचा सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना सुबह गेहूं की 2 बासी रोटी को ठंडे दूध में मिला कर खाएं।

ब्लड प्रेशर और शुगर में बासी रोटी के फायदे

1. रक्तचाप को नियंत्रित करने में बासी रोटी एक अचूक दवा के रूप में काम करता है। अगर आप इसका सेवन बीपी होने से पहले से कर रहे हैं तो यह आपको कभी बीपी होने नहीं देगा।

2. यह तो बात हुई बीपी की! यदि आपको कब्ज की समस्या है, तो आप सुबह बासी रोटी दूध के साथ सेवन कीजिए आपकी यह समस्या छू मंतर हो जाएगी। यानी यदि आप दूध के साथ बासी रोटी खाएं तो पेट की समस्या ठीक हो जाती है।

3. इसके अलावा आपको यदि शुगर की समस्या है तब भी आप बासी रोटी और दूध का सेवन कीजिए आपका शुगर कंट्रोल में आ जाएगा।

बासी रोटी खाने से पहले सावधानी

यहां बासी रोटी खाने से पहले एक सावधानी बरतने की जरूरत है। बासी रोटी खाने से पहले इस बात का पूरा ध्यान रहे कि वह कुछ ही घंटों की बासी हो, यानी रोटी ज्यादा बासी न हो नहीं तो यह आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। तो इस तरह से आप बासी भोजन से ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और शुगर जैसी बीमारी पर नियंत्रण पा सकते हैं, दूसरी तरफ बचे हुए रोटी को बर्बाद होने से बचा सकते हैं।