हाई ब्लड प्रेशर को कम करने की 5 जड़ी बूटियां

पिछले 20 वर्षों में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि आर्थिक विकासशील देशों के अधिकांश लोगों में हाई ब्लड प्रेशर है। वास्तव में, दुनिया भर में लाखों लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है और वे हाई ब्लड प्रेशर के साथ लम्बे समय से संघर्ष कर रहे हैं। 2008 में, 25 साल से अधिक उम्र के वयस्कों में हाई ब्लड प्रेशर का असर दुनिया भर में 40 फीसदी था।

हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब धमनियों और रक्त वाहिकाओं पर रक्त का दबाव बहुत अधिक हो जाता है और आर्टरीज़ की परत ख़राब हो जाती है, जिससे हृदय पर अतिरिक्त दबाव पैदा हो जाता है। लंबे समय तक हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक, हृदय रोग और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाता है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कम किया जा सकता है जिसके लिए निम्नलिखित प्राकृतिक जड़ी बूटियां उपयोग में लाएं।

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने की 5 जड़ी बूटियां

इलायची

इलायची एक मसाला है, जो भारत में होता है और कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। इलायची के स्वास्थ्य प्रभावों की जांच के एक अध्ययन में पाया गया कि कई महीनों तक दैनिक इलायची लेने के बाद मरीजों के ब्लड प्रेशर रीडिंग में महत्वपूर्ण कमी देखी गई। आप इलायची के बीज या मसाले को, सूप और स्टॉज में और एक विशेष स्वाद के लिए बेकरी के सामान में, सकारात्मक स्वास्थ्य लाभ के लिए शामिल कर सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है तुलसी

तुलसी एक स्वादिष्ट जड़ी बूटी है जो विभिन्न खाद्य पदार्थों में अच्छी तरह से खाई जाती है। तुलसी थोड़ा रक्त पतला करती है और अच्छे रक्त बहाव को बढ़ावा देती है। तुलसी तनाव से संबंधित हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है और इसे रोज़ाना लिया जा सकता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। अपने आहार में ताजी तुलसी शामिल करना चाहिए। तुलसी के ताजा पत्तों को सूप, सलाद और पुलाव के साथ खाया जा सकता हैं।

ब्लड प्रेशर के स्तर को नीचे ला सकती है दालचीनी

दालचीनी एक और स्वादिष्ट मसाला है, जिसे आपके दैनिक आहार में शामिल करने के लिए बहुत कम मात्रा की आवश्यकता होती है। दालचीनी आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को नीचे ला सकती है और खाने के स्वाद को भी बढ़ाती है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के मुताबिक रोजाना दालचीनी से डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड-प्रेशर का खतरा कम हो सकता है। अपने भोजन में आपके ब्रेकफास्ट-मील, ओट-मील, और यहां तक कि अपनी कॉफी पर छिड़क कर अपने आहार में दालचीनी शामिल कर सकते हैं।

रक्तचाप कम करे अलसी के बीज

तुलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड में समृद्ध है, जो रक्तचाप कम करते हैं। तुलसी के बीज सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने, शक्कर टोलेरेंस में सुधार, और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करने से एथेरोसक्लोरोटिक कार्डियोवास्कुलर रोग से बचा सकते है। आप कई उत्पादों को खरीद सकते हैं, जो तुलसी युक्त होते हैं, जिसे अपने पकाये हुए भोजन में जोड़ा जा सकता है। तुलसी के बीजों के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह लगभग किसी भी पकवान जैसे सूप से लेकर बेक किए गए सामान तक में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक लहसुन

यह कड़क मसाला आपके भोजन में स्वाद ला सकता है। लहसुन में आपके ब्लड वेसल्स को आराम और फ़ैलाने जैसी शक्तियां शामिल है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती है। इससे रक्त प्रवाह आसानी से होता है और यह ब्लड प्रेशर को कम कर देता है। आप अपने पसंदीदा व्यंजनों में ताजा लहसुन को भून कर डाल सकते हैं। यदि आप पूरा लहसुन नहीं खा सकते हैं, तो आप लहसुन-सप्पलीमेंट भी ग्रहण कर सकते हैं।