कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण करना है तो खाएं ये ड्राई फ्रूट

कोलेस्ट्रॉल एक मोम, वसा जैसा पदार्थ है जो शरीर में कोशिकाओं की दीवारों या झिल्ली में स्वाभाविक रूप से मौजूद होती है। आपका शरीर कई हार्मोन, विटामिन डी, और पित्त एसिड उत्पन्न करने के लिए कोलेस्ट्रॉल का उपयोग करता है जो वसा को पचाने में मदद करता है।

रक्त में उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर रक्त वाहिकाओं में फैटी जमा कर सकता है जो संकुचन का कारण बनता है और दिल का दौरा, स्ट्रोक, या पेरिफेरल आर्टरी डिजीज हो सकता है।

अगर कोलेस्ट्रॉल के कारणों की बात करे तो उच्च वसा वाले आहार, शारीरिक गतिविधि में कमी और मोटापा इसके प्रमुख कारणों में शामिल है।

अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक ब्रेकफास्ट करने से कार्डियोमेटाबोलिक से जुड़े खतरे कम होते हैं। इसमें ब्लड शुगर और इंसुलिन मेटाबॉलिज्म शामिल है।

कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि सुबह का नाश्ता हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन कई लोग अभी भी इस बात को समझ नहीं पा रहे हैं। अक्सर यह काम कॉलेज स्टूडेंट या ऑफिस की हड़बड़ी में रहने वाले लोग करते रहते हैं। ऐसे तमाम लोगों के लिए एक खबर राहत भरी हो सकती है।

 

एक अध्ययन में कहा गया है कि रोजाना सुबह नाश्ते में बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज कंट्रोल में रहते हैं। इसमें कहा गया है कि सुबह का नाश्ता छोड़ने वालों के लिए बादाम अच्छा विकल्प हो सकता है।

यह अध्ययन यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में किया गया। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खानपान पर पूरा ध्यान नहीं देते हैं। इस अध्ययन में कहा गया है कि बादाम को नाश्ते का विकल्प तो नहीं माना जा सकता है, मगर सुबह कुछ बादाम आपके दिल की सेहत और ग्लूकोज का स्तर सामान्य रखने में काफी अहम रोल निभा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जाए

1. कई अध्ययन उच्च तनाव का स्तर और वैस्कुलर रोग के जोखिम में वृद्धि के बीच एक लिंक को इंगित करते हैं। जीवन तनावपूर्ण है और ऐसे में आप इससे बच नहीं सकते, लेकिन यह आवश्यक है कि हर किसी को स्वस्थ तनाव-मुक्त तंत्र मिल जाए जो उनके लिए काम करता है, चाहे वह व्यायाम, योग, ध्यान, शौक या एक नया कौशल सीखना हो।

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको धूम्रपान पर रोक लगाने की जरूरत है। धूम्रपान को रोकने से हार्ट डिजीज का खतरा भी बहुत कम रह जाता है।

3. अगर आप शराब के आदी हो चुके हैं या फिर आप ज्यादा से शराब का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। आपको कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण पाना है तो आपको शराब का सेवन सीमित या फिर छोड़ देना चाहिए।

4. आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। आपको फल, सब्जियां, साबूत आनाज आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको तली हुई चीजों से दूरी बनाकर रखना चाहिए।