डेंगू बुखार : 5 भरम और तथ्य

डेंगू बुखार एक बीमारी एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। इस बीमारी में अक्सर हड्डियों में गंभीर दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होता है। डेंगू होने पर हड्डियों के टूटने जैसा व्यक्ति को महसूस होता है। इसके होने पर कई कारण बनते हैं और लक्षण में तेज बुखार हो जाता है, जो आम तौर पर एक सप्ताह के लिए रहता है।

वैसे डेंगू हमरे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है उतना ही हानिकारक डेंगू से संबंधित कई भ्रांतियां हैं।

डेंगू बुखार : 5 भरम और तथ्य

#1
भरम : एक रोगी को पपीता का रस का सेवन, पपीता के पत्ते या किसी अन्य बात का उपयोग कर प्लेटलेट्स की वृद्धि में मदद नहीं मिलती। हालांकि, रोगी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है और तेजी से ठीक हो जाता है।
तथ्य : डेंगू का निदान किया जा रहा है, ऐसे में रोगी हाइड्रेट रहना चाहिए। तरल पदार्थों का खूब सेवन उनके लिए बहुत जरूरी है! मरीजों को पानी अधिक मात्रा में और सॉफ्ट ड्रिंक्स का कम सेवन करना चाहिए।

#2
भरम : डेंगू होने का मतलब है आपके जीवन में यह बीमारी दोबारा नहीं होगा।
तथ्य : डेंगू एक ऐसा वायरस है जिसके चार अलग अलग प्रकार होते हैं। जब भी व्यक्ति इनमें से किसी भी एक से भी ग्रस्त होता है, तो वह व्यक्ति उस प्रकार से तो ठीक हो जाता है, लेकिन यह भी नहीं की वो अन्य तीन प्रकार से ग्रस्त न हो उसको जीवन में इसका भी सामना करना पड़ सकता है।

#3
भरम : गंदे पानी में डेंगू में होता ।
तथ्य : डेंगू बुखार साफ, हमेशा स्थिर में ही पायें जाते हैं। यह हमेशा गंदे पानी से बचे रहते हैं। यह विशेष रूप से यह तब होते हैं जब बरसात नहीं होता। मच्छर के प्रजनन से बचने के लिए, पानी के ठहराव से बचा जाना बहुत ही आवश्क है। हमें पानी को कहीं पर भी खड़ा नहीं होने देना चाहिए, जैसे कि फूलों का पानी, कूलर का पानी, नाली में पानी आदि को इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए। यहाँ पर भी पानी जमा हो उसे साफ करते रहना चाहिए और साथ में उसमें मच्छरों को मारने वाली दवाई डाल देनी चाहिए। इसके साथ पीने वाले पानी को हमेशा ढंक कर रखना चाहिए।

#4
भरम : कम प्लेटलेट काउंट गंभीर डेंगू का कारण है।
तथ्य : गंभीर डेंगू के लक्षण हैं

  1. बार बार उल्टी आना
  2. बेचैनी होना
  3. रक्तचाप में गिरावट
  4. लीवर फेलियर
  5. अत्यधिक रक्तस्राव
    इनमें से जब भी व्यक्ति को किसी प्रकार के कोई लक्षण दिखाई दें, तो उसे तुरंत ही डॉक्टर के पास जाकर सलाह लेनी चाहिए कि कही यह लक्षण डेंगू बुखार के तो नहीं है।

#5
भरम : एडीज मच्छर सभी मौसम में हो सकते हैं।
तथ्य : एडीज मच्छर केवल 16 डिग्री सेल्सियस तापमान में ही हो सकते हैं और यह आमतौर पर रात के समय हमला नहीं करते हैं बल्कि दिन के समय ही हमला करते हैं। इसका हमला या काटने की जगह घुटने या कोहनी के नीचे वाली जगह होती है।