जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज है यह तेल

गठिया यानी जोड़ों के दर्द एक ऐसी समस्याक है जो एक समस्याह बनती जा रही है, यह न केवल बुजुर्गों को बल्कि इस समस्या से अब जवान युवा भी प्रभावित हो रहे हैं। लेकिन जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज के लिए कुछ तेल ऐसे है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं।

क्या है है अर्थराइटिस

गठिया या अर्थराइटिस एक जोड़ों से संबंधित बीमारी है जो जोड़ों के आस-पास सूजन तथा दर्द का कारण बनती है। इसे आमतौर पर ऑस्टियोआर्थराइटिस या रूमेटोइड अर्थराइटिस के रूप में वर्गीकृत किया जाता है

ऑस्टियोआर्थराइटिस तब होता है जब जोड़ों के बीच कार्टिलेज कम होने लगता है, जिसकी वजह से सूजन और दर्द होता है और आमतौर पर उन जोड़ों में होता है जिन्हें हम अक्सर ज्यादा उपयोग करते हैं, जैसे घुटने, कूल्हों, रीढ़ और हाथ।

रूमेटोइड गठिया (आरए) एक ऑटोम्यून्यून डिसफंक्शन के कारण होता है जहां सफेद रक्त कोशिकाएं कार्टिलेज को नष्ट करती हैं। शोध से पता चलता है कि रूमेटोइड गठिया फूड एलर्जी, जीवाणु संक्रमण (bacterial infection), तनाव या शरीर में अतिरिक्त एसिड से संबंधित हो सकता है, लेकिन रूमेटोइड गठिया का सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है।

वैसे गठिया के लिए पांच आवश्यक तेल होते हैं जो न केवल दर्द से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, बल्कि एक ही समय में मनोदशा और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करते हैं।

अदरक का तेल

कई सारे गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों से राहत पाने के लिए किया जाता है। अदरक का तेल एक अद्भुत हीलिंग एजेंट है। यह अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव के लिए जाना जाता है। यह जोड़ों के दर्द का अचूक इलाज के रूप में काम कर सकता है। यह दर्द में राहत भी प्रदान करता है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में शोधकर्ताओं ने दिखाया कि अदरक सेलुलर स्तर पर कुछ सूजन प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-अल्सर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे गठिया पीड़ितों के लिए यह एक अच्छा विकल्प बन जाता है। – पुरुषों के लिए अदरक खाने के फायदे

लोबान का तेल

कई औषधीय गुणों से भरपूर लोबान का तेल बहुत ही लाभकारी है। आपको बता दें कि अगरबत्ती, धूप और हवन सामग्री में लोबान का प्रयोग किया जाता है। लोबान का तेल गठिया जैसी स्थितियों से जुड़े प्रमुख सूजन को रोक सकता है तथा कार्टिलेज टिशू के टूटने को रोकने में मदद करने में उपयोगी हो सकता है।

यह सूजन के स्तर को काफी कम कर सकता है। यह दर्द से संबंधित स्थितियों के लिए प्राकृतिक उपचार के तौर पर काम करता है, जो मांसपेशियों और जोड़ों के लिए अच्छा होता है।

संतरे का  तेल

साइट्रस फलों की सुगंध आपको जगाने का काम करती है, और संतरे तेल की मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गठिया या जोड़ों के दर्द से लड़ने में मदद के लिए बहुत ही प्रभावी है। यूरोपीय जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक 2009 के अध्ययन ने विभिन्न एसेशियल तेलों की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता की जांच की रिपोर्ट से यह पता चला कि नारंगी जोड़ों के दर्द में सबसे प्रभावशाली था। – संतरा खाने का समय

मीर का तेल

मीर का तेल उम्रदराज त्वचा के लिए उपयोगी होता हैं। इसके जलनरोधी गुण त्वचा के रूप, कसावट और लोच को बढ़ाते हैं तथा झुर्रियों और महीन लकीरो को हल्का करते हैं।

मीर के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, और अक्सर गठिया के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जाता है। वैज्ञानिक रिपोर्टों में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि सूजन संबंधी बीमारियों के इलाज में मीर का तेल काफी प्रभावी है।

हल्दी

करक्यूमिन में सबसे सक्रिय घटक हल्दी को एक बहुत ही अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में जाना जाता है। हल्दी के लाभ में रयूमेटायड अर्थराइटिस का प्रबंधन शामिल है। अध्ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से हल्दी का उपयोग रयूमेटायड अर्थराइटिस के विकास से निपटने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है।