किडनी की पथरी के प्रकार और दर्द के कारण

जब मूत्र में अपशिष्ट पदार्थ पूरी तरह से नष्ट नहीं होते हैं, तो क्रिस्टल और किडनी में स्टोन बन सकते हैं। भारत में लगातार इस तरह की समस्या बढ़ती जा रही है।

गुर्दे की पथरी जिसे हम किडनी स्टोन कहते हैं क्रिस्टल से बना ठोस पदार्थ हैं। गुर्दे की पथरी आमतौर पर आपके गुर्दे से उत्पन्न होती है, लेकिन यह आपके मूत्र पथ ( Urinary Tract ) के साथ कहीं भी विकसित हो सकती है। मूत्र पथ में किडनी, यूरेटर्स, ब्लाडर, और मूत्रमार्ग शामिल हैं। आपको बता दें कि किडनी की पथरी सबसे दर्दनाक चिकित्सा स्थितियों में से एक है। आइए जानते हैं किडनी की पथरी के प्रकार…

किडनी की पथरी के प्रकार – Kidney ki pathri

सभी किडनी की पथरी एक ही क्रिस्टल से बने नहीं होते हैं। नीचे दिए गए विभिन्न प्रकार की किडनी स्टोन शामिल हैं।

#1 कैल्शियम

कैल्शियम स्टोन सबसे सामान्य बीमारी है। ये कैल्शियम ऑक्सलेट (सबसे आम), फॉस्फेट, या नरेट से बने हो सकते हैं। यदि आप कम ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ के खाते हैं, तो आप इस प्रकार के स्टोन के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

#2 यूरिक एसिड

इस प्रकार की किडनी स्टोन महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है। ये गाउट वाले लोगों या किमोथेरेपी के माध्यम से जाने वाले लोगों में हो सकते हैं। इस प्रकार का स्टोन तब विकसित होता है जब मूत्र बहुत एसिडिक होता है। ज्यादा प्यूरिन हमारे शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड पैदा करता है। रेड मीट, हिलसा मछली, टूना, और एन्कोवी जैसी मछलियों में काफी मात्रा में प्यूरिन पाया जाता है।

#3 स्ट्रुविइट स्टोन

इस प्रकार का स्टोन ज्यादातर मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के साथ महिलाओं में पाया जाता है। ये स्टोन बड़े हो सकते हैं और मूत्र मार्ग में बाधा पैदा कर सकते हैं। ये स्टोन एक किडनी संक्रमण के कारण होते हैं।

#4 सिस्टाइन स्टोन

सिस्टाईन स्टोन दुर्लभ हैं। ये पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाए जाते हैं जिनके अनुवांशिक विकार सिस्टाईन यूरिया हैं। सिस्टाईन एक एसिड होता है जो स्वाभाविक रूप से शरीर में होता है। ये किडनी से मूत्र में लीक होता है। सिस्टाईन यूरिया एक वंशानुगत बीमारी है जो एमिनो एसिड सिस्टाईन से बने पत्थरों के कारण गुर्दे, मूत्राशय और यूरेटर्स में बने होते हैं।

गुर्दे की पथरी का घरेलू उपचार

किडनी स्टोन्स के लिए जोखिम कारक

गुर्दे की पथरी की 20 और 40 की उम्र के बीच होने की संभावना रहती है। बहुत से कारक स्टोन के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। एक संस्था के मुताबिक शारीरिक संबंध भी महिलाओं की तुलना में पुरुष में किडनी स्टोन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा यदि आपके परिवार में किसी को किडनी स्टोन है तो यह आपके किडनी होने के खतरे को बढ़ा सकता है।

किडनी स्टोन होने के अन्य जोखिम कारक

1. निर्जलीकरण
2. मोटापा
3. उच्च प्रोटीन, नमक, या ग्लूकोज आहार
4. गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी
5. सूजन आंत्र रोग जो कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाते हैं
6. दवाईयों का ज्यादा सेवन

किडनी स्टोन में दर्द क्यों होता है ?

स्टोन हमेशा गुर्दे में नहीं रहते हैं। कभी-कभी, वे किडनी से यूरेटर्स में चले जाते हैं। यूरेटर्स छोटे और नाजुक होते हैं, और पत्थर बहुत बड़े होते हैं। कभी-कभी पत्थर स्टोन के प्रवाह को रोकते हैं। इसे एक मूत्र बाधा कहा जाता है। मूत्र संबंधी अवरोधों से किडनी इंफेक्शन (पायलोनेफ्राइटिस) और गुर्दे की क्षति हो सकती है।