किडनी स्टोन से बचने के 5 तरीके

किडनी स्टोन क्या होता है कि अगर आप यह सवाल पूछ रहे हैं तो मिरल्स या खनिजों का जमाव ही किडनी स्टोन का कारण बनता है। जब आपका मूत्र उत्पादन या यूरिन आउटपूट घटता है और शरीर में कुछ मिरल्स का प्रसार होता है, तो ये एक-दूसरे से चिपके रहते हैं और स्टोन का निर्माण करते हैं। वैसे कोई भी फूड या डाइट या एक्सरसाइज नहीं है जो किडनी स्टोन को रोक सकती है। वास्तव में, जीवनशैली में बदलाव करके इसे रोका जा सकता है।

ऑक्सालेट्स का कम सेवन

ऑक्सालेट्स खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले प्राकृतिक यौगिक होते हैं, जो यूरिन में कैल्शियम से बांधते हैं, जिससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। इसलिए ऑक्सालेट समृद्ध खाद्य पदार्थों को सीमित करें ताकि आप किडनी स्टोन को रोक सकें। कम नमक खाने से यूरिन कैल्शियम के स्तर को कम रखने में मदद मिलती है।

यूरिन कैल्शियम जितना कम होगा, किडनी स्टोन के होने का जोखिम कम होगा। पैक किए गए खाद्य पदार्थ अतिरिक्त सोडियम से भरे हुए हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

ज्यादा से ज्यादा पानी का कीजिए सेवन

किडनी स्टोन से बचने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए। जितना अधिक आप पानी पीते हैं, उतना ही आप पेशाब करेंगे। यह मूत्र लवण (urine salts) को डिजोल्व करने का एक तरीका है जो मुख्य रूप से किडनी स्टोन की मुख्य वजह बनती है। यदि आपके शरीर में पेशाब का कम उत्पादन होगा तो इससे किडनी स्टोन होने की संभावना बढ़ सकती है।

इसलिए हर दिन आप कम से कम आठ गिलास पानी पीएं ताकि आपके पेशाब का उत्पादन लगभग 2 लीटर तक हो। यदि आप ज्यादा पानी पीना पसंद नहीं करते हैं तो आप नींबू पानी या संतरे का जूस भी एक विकल्प के तौर पर ले सकते हैं।

रिफाइंड शुगर को करे कम

यदि आपको किडनी स्टोन से बचना है तो आपको उन खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर रखना चाहिए जो ज्यादा शुगर हो इस प्रकार के खाद्य और पेय पदार्थ से आपको दूर रहना चाहिए। बहुत अधिक सुक्रोज और फ्रुक्टोज किडनी स्टोन के जोखिम को कई गुना बढ़ाते हैं।

 

संतुलित मात्रा में कैल्शियम का सेवन

आम तौर पर, किडनी स्टोन कैल्शियम ऑक्सालेट से बने होते हैं, इससे लोगों को धारणा है कि उन्हें अधिक कैल्शियम लेना बंद कर देना चाहिए। यह एक मिथक है, कम कैल्शियम वाले आहार किडनी स्टोन और ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावनाओं को बढ़ाता है।

हालांकि अत्यधिक कैल्शियम की खुराक भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इसलिए संतुलित मात्रा में कैल्शियम का सेवन कीजिए। – किडनी ट्रांसप्लांट क्या है ?

सोडियम को करे कम

बेहतर स्वास्थ्य के लिए कम नमक और कम चीनी आहार का महत्व बहुत अधिक है। आपको बता दें कि ज्यादा नमक वाले आहार से किडनी स्टोन का निर्माण हो सकता है। मूत्र या यूरिन में अत्यधिक मात्रा में नमक कैल्शियम को मूत्र से रक्त में पुन: स्थापित करने से रोकता है। आपके पेशाब में बहुत अधिक कैल्शियम किडनी स्टोन का कारण बनता है।