पित्ताशय की थैली निकालने के बाद क्या खाना चाहिए

पित्ताशय की थैली में अगर कोई समस्या है, तो आहार सहित कई कारक आपको प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपके पित्ताशय की थैली हटा दिए गए हैं, तो आपको भोजन लेते समय ध्यान देने की जरूरत है। आपकी पित्ताशय की थैली एक अंग है, जिसे निकालने के बाद आप सही सलामत रह सकते हैं। लेकिन पित्ताशय की थैली हटने के बाद उन्हें अपने खाने-पीने पर बहुत ही ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि पित्ताशय की थैली निकालने के बाद क्या खाना चाहिए ?

पित्ताशय की थैली निकालने के बाद आहार

चुकंदर

चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट्स में भरपूर होते हैं और ये कैंसर को रोकने और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। चुकंदर विभिन्न आवश्यक विटामिनों और विटामिन सी, लोहा और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में समृद्ध होते हैं। पित्ताशय की थैली निकालने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। चुकंदर के अलावा आप गाजर का भी सेवन कर सकते हैं।

खीरा

खीरे कैलोरी में कम होते हैं, लेकिन फायदेमंद पोषक तत्वों में उच्च होते है, जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभों को जन्म दे सकता है। खीरा पित्ताशय की थैली पर होने वाले हमलों और पित्त के दर्द के लिए एक शानदार भोजन हैं।

ग्रीन बींस

ग्रीन बींस में फाइबर, विटामिन, खनिज और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, आहार फाइबर, लोहा और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व शामिल होते हैं। आप पित्ताशय की थैली निकालने के बाद इसे खा सकते हैं।

शकरकंद

शकरकंद विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं (बीटा-कैरोटीन के रूप में) वे विटामिन सी, मैंगनीज, तांबे, पैंटोटेनीक एसिड और विटामिन बी6 का भी एक बहुत अच्छा स्रोत हैं। पित्ताशय की बीमारी वाले लोग इसका सेवन कर सकते हैं।

ब्रोकोली

पित्ताशय की थैली निकालने के बाद आप ब्रोकोली का सेवन जरूर करें। ब्रोकोली स्वस्थ और बेहतरीन सब्जियों में से एक है। ब्रोकोली के संभावित स्वास्थ्य लाभ में यंग त्वचा, प्राकृतिक विषाक्तता शामिल है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियों से बने आहार आयरन और कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है। पालक को कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। पित्ताशय की थैली निकलने के बाद हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

ब्रसेल्स स्प्राउट

ब्रसेल्स स्प्राउट्स कई मूल्यवान पोषक तत्वों में समृद्ध हैं। वे विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये फोलेट, मैंगनीज, विटामिन बी6, आहार फाइबर, कोलीन, तांबे, विटामिन बी 1, पोटेशियम, फास्फोरस और ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित कई पोषक तत्वों का बहुत अच्छा स्रोत है। पित्ताशय की थैली हटने के बाद इसका सेवन आप कर सकते हैं।

गोभी

गोभी एक सफेद फूल सब्जी है, जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। फूलगोभी एक ऐसी वनस्पति है, जो पोषक तत्वों का महत्वपूर्ण स्रोत है। गोभी रोजाना सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके साथ ही कई रोगों में गोभी दवा की तरह भी काम करती है। पित्ताशय की थैली हटने के बाद आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

जूस

पित्ताशय की थैली हटने के बाद जूस पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। जूस आपको कई बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ ही आपकी त्वचा को भी निखारता है। इसमें आप कई तरह के जूस को शामिल कर सकते हैं। पित्ताशय की थैली हटने के बाद आप गाजर, चुकंदर, सेब, तरबूज, पपीता आदि का सेवन कर सकते हैं।