केले के फूल के फायदे

दोस्तों आपने केले के गुणों और उसके पौष्टिक तत्वों के बारे में सुना ही होगा। लेकिन क्या आपने केले के पत्ते, तने और उसके फूलों के गुणों में सुना है। यह हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। आज हम आपको केले के फूल के फायदे के बारे में जानकारी देंगें। इसे केले का दिल माना जाता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई भी मौजूद होता है।

केला एक ऐसा पेड़ है जिसका हर हिस्सा हमारे किसी न किसी काम जरूर आता है। केले के फल, फुल और तने को लोग खाते हैं। दक्षिण भारत के लोग प्लेट के स्थान पर केले के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं। केले के पत्तो को शुद्द माना जाता है और यह हमारी सेहत के लिए काफी हद तक फायदेमंद भी साबित होते हैं।

उसी प्रकार केले के फूल भी हमारी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए अमृत से कम नहीं होता। आइये जानते हैं केले के फुल का सेवन करके आप किन किन बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

केले के फूल के फायदे – Kele ke phool ke fayde

1. केले के फूल खून की कमी को पूरा करे

केले के फूल के फायदों में एक फायदा यह है कि यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। केले के फूल में आयरन की अधिक मात्रा मौजूद होती हैं जो शरीर में जाकर हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से आपके शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होती।

2. केले के फूल पाचन संबंधी समस्या को दूर करे

केले के फूल खाने में हल्के होते हैं यहीं कारण हैं कि आप इसे आसानी से पचा सकते हो। इसके साथ ही यह पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट दर्द, एसिडिटी के कारण सूजन को दूर करने में भी मदद करती है।

3. केले के फूल तनाव को कम करे

केले के फूल मे मैग्नीशियम की अधिक मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन करने से आपका मुड सही हो जाता है। यह आपको तनाव को कम करके मुड को सुधारने की शक्ति प्रदान करते हैं।

तनाव दूर करने के लिए योग

4. इन्फेक्शन से बचाएं

केले के फूल में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पैथोजेनिक बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने में सहायक होते हैं। केले के फूल का सेवन करने से आपको किसी प्रकार का कोई इन्फेक्शन नहीं होता।

5. केले के फूल पीरियड्स को नियंत्रित करे

केले के फूल में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो अनियमित पीरियड्स को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक कप केले के फूल को दही में पकाकर खाने से शरीर में प्रोजेस्ट्रोन लेवल बढ़ता है। इसका सेवन करने से ज्यादा ब्लीडिंग भी नहीं होती।

6. कैंसर और हार्ट अटैक से बचाव

कैंसर और दिल से संबंधित कोई भी समस्या हमारे शरीर में उपस्थित सेलो पर फ्री रैडिकल के हमला करने से होती है। ऐसे में केले के फूल इससे हमारी रक्षा करते हैं। केले के फूल में एंटी ऑक्सीडेंट नामक तत्व पाया जाता है जो हमारी बॉडी को डैमेज होने से बचाता है।

7. केले के फूल शुगर को कंट्रोल करे

केले के फूल डायबिटीज के रोगियों के लिए कारगर उपाय है। यदि केले के फूल का रस डायबिटीज के रोगियों को दिया जाएं, तो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में बहुत सहायता मिलती है।