खुबानी के फायदे और नुकसान आपकी सेहत के लिए

आज हम आपको खुबानी के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देंगें। खुबानी या एप्रिकॉट एक बीजयुक्त फल होता है। खुबानी का फल पहाड़ी इलाके जैसे कश्मीर और हिमाचल प्रदेश जैसी जगहों पर उगाया जाता है। खुबानी आडू और प्लम जैसा होता है। इसका छिलका मुलायम और गुदगुदा सा होता है। खुबानी आमतौर से नारंगी और पीले रंग के होते हैं।

खुबानी के फल में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई और नियासिन की महत्वपूर्ण मात्रा होती हैं। विटामिन की सामग्री के साथ-साथ इसमें खनिज सामग्री भी होती है जैसे पोटेशियम, फास्फोरस, मैगज़ीन, मैग्नीशियम, कॉपर आदि। खुबानी में फाइबर की भी उचित मात्रा पाई जाती है। खुबानी के बीज स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। खुबानी में अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। खुबानी को फल के रूप में ही नहीं, बल्कि खुबानी के बीज इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होते हैं। खुबानी के बीज कब्ज, बुखार, ह्रदय, त्वचा आँख आदि के लिए लाभकारी होते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं खुबानी के फायदे और नुकसान के बारे में।

खुबानी के फायदे – Khubani ke fayde in hindi

#1 हड्डियों को स्वस्थ्य बनाए खुबानी

खुबानी के फायदे में एक फायदा यह हैं कि खुबानी का सेवन करने से हमारी हड्डियां स्वस्थ होती है। क्योंकि खुबानी में खनिजों की महत्वपूर्ण मात्रा मौजूद होती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, तांबा, मैगनीज, लोह आदि हड्डियों के निर्माण में एक अहम भूमिका निभाते हैं।

#2 पाचन क्रिया को सुधारे

खुबानी के सेवन पाचन तन्त्र को ठीक रखता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा मौजूद होती है। खुबानी का सेवन करने से कब्ज जैसी समस्या नहीं होती। इसके अलावा बवासीर को दूर करने में खुबानी लाभकारी होता है।

खुबानी फल का सेवन करने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं।

#3 दिल की सेहत सुधारे

खुबानी कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह आपको ह्रदय संबंधी रोगों से बचाता है। इसमें विटामिन सी की उच्च मात्रा के साथ साथ पोटेशियम और आहार फाइबर आदि अच्छे ह्रदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

#4 कैंसर से बचाएं

खुबानी के फल के साथ साथ खुबानी के बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं। खुबानी के बीजों में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं। शोधों में यह साबित हो चुका है कि खुबानी के बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी 17 सामान्य कोशिकाओं की रक्षा करता है और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

#5 बालों के लिए

खुबानी के बीजों का तेल सिर पर लगाने से सिर की त्वचा को पोषक मिलता है। खुबानी का तेल सिर के बालों को लगाने से बाल खिले और मुलायम हो जाते हैं। खुबानी के बीजों के तेल को कुछ देर तक गर्म करें। फिर इस तेल की मालिश करें और फिर प्लास्टिक के पैक से अपने बालों को ढंक लें। आधे घंटे के बाद अपना सिर पानी के साथ धो लें।

#6 प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करे

यदि आप बार-बार बीमार हो जाते है और बीमार होकर आप थक चुके हैं। तब ऐसे में आपको खुबानी का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी सेहत सुधरती है। इसका सेवन करने से आपको बेहतर उर्जा व क्षमता मिलती है।

#7 त्वचा के लिए

खुबानी के सेवन करने से त्वचा को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं। खुबानी तेल त्वचा के लिए अच्छा है। खुबानी का तेल त्वचा पर लगाने से त्वचा तैलीय नहीं रहती। खुबानी का तेल कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण आदि को दूर करने में सहायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

खुबानी के नुकसान – Khubani ke nuksan in Hindi

आप जानते हैं कि आज हम आपको खुबानी के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहें हैं। खुबानी का सेवन करने से हमें बहुत से फायदे प्राप्त होते हैं वहीं इसका सेवन करने से हमारी सेहत को कुछ नुकसान भी होते हैं। आइये जानते हैं खुबानी के नुकसान के बारे में।

1. खुबानी का सेवन करने से लोगों को कुछ खतरा नहीं होता। लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से एलर्जी हो सकती है।
2. मधुमेह से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
3. खुबानी का अधिक सेवन करने से निम्न रक्तचाप के लोगों पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
4. खुबानी के बीजों में जहरीला रसायन पाया जाता है। इसलिए लोगों को खुबानी के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए