जिम के लिए आहार और डाइट प्लान

जिम जाने से हमारी मांसपेशियों को ताकत मिलती है। अपने शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए लोग जिम में जाते हैं। लेकिन लोग व्यायाम के साथ भोजन का सही तालमेंल नहीं बना पाते, जिसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप को चाहिए कि आप जिम के साथ अपने आहार पर भी सही से ध्यान दे। स्वास्थ्य आहार लेने से शरीर को विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है। जब भी आप जिम में जाते हो, तो आपको कुछ खा लेना चाहिए, जिससे आप को जिम करते हुए भूख न लगे और आप अपना व्ययाम अच्छे से कर सकें।

जिम में क्या खाये
जब भी हम जिम जाते हैं, तो हमें सबसे पहले अपने खानपान की तरफ ध्यान देना चाहिए, अगर हम सही से नहीं खाएंगे तो हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ेगा। जो लोग जिम जाते हैं, उन्हें क्या खाना चाहिए आइए इस बारे में बात करते हैं..

संतुलित आहार
अगर आप जिम में जा रहे हो, तो आपको सन्तुलित आहार लेना चाहिए। जिससे आप की मांसपेशियां मजबूत हो। मांसपेशियां सही तरीके से काम करे, इसलिए लिए प्रोटीन, मिरल्स विटामिन और कार्बोहाइडेट का बहुत ही महत्व होता है। इसके लिए हमें सही तरीके से सन्तुलित आहार लेना चाहिए। अगर आप मसल्स बनाना चाहते हो, तो भी आप को सन्तुलित आहार पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए।

हरी सब्जियां
जब भी हम जिम में जाते हैं, तो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में हमारी सहायता करती है। इसके अलावा जब हम हरी सब्जियों का सेवन वर्कआउट के बाद करते हैं, तो हमें बहुत ही रिलेक्स मससूस होता है।

साबुत अनाज खाना

अगर हमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइडेट न मिले, तो हमारी मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और हमें बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कार्बोहाइडेट की पर्याप्त मात्रा के लिए जिम जाने के बाद आनाज खाना चाहिए जैसे कि गेहूं, चावल, दलिया, बाजरा आदि। अगर आप के आप एनर्जी होगी, तो आप अपना व्यायाम अधिक और अच्छे से कर सकते हो।

फल खाये
जिम जाने के बाद हमें ऊर्जा की बहुत ही आवश्यकता होती है, ऐसे में हमें ताजे फलो का सेवन करना चाहिए। अगर हम संतरा और सेब खाये तो यह ऊर्जा के साथ साथ हमारी मांसपेशियो के निर्माण के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं।

मेंवे का प्रयोग
मेंवे में प्रोटीन और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है और इसके साथ ही इसमें फैट की मात्रा भी अधिक होती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती। इससे हमें मोटापा नहीं होता। जो लोग जिम करते हैं उन्हें दिन में 15 से 20 बादाम, काजू और अखरोट का सेवन करना चाहिए।

चिकन का सेवन 
चिकन, मटन और अंडा प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इसमें एमिनो एसिड की भी प्रचूर मात्रा मिलती है। अगर आप इस का सेवन पर्याप्त मात्रा में करते हो, तो आप को जिम के दौरान कमजोरी महसूस नहीं होती, इसका सेवन करने से आप का शरीर सुडौल बनता है।

पानी का सेवन
पानी हमारे शरीर के लिए बहुत हीं जरूरी होता है, इसको पर्याप्त मात्रा में पीने से हमारे शरीर के सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे हमें मोटापा नहीं होता। पानी पीने से हमारे शरीर के जोड़ों, मांसपेशियों में नमी बनी रहती है। जो लोग जिम जाते हैं उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

आप अगर जिम में जाकर अधिक वर्कआउट कर रहे हो और कैलोरी बर्न हो रही है, तो आपको ओवर डाइट नहीं करनी चाहिए। ऐसे में आप को इसका कोई फायदा नहीं होगा। आप को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जिम जाने से एक घंटे पहले तक कुछ न खायें। इसके अलावा आप को बाहर की चीजों को कम खाना खाना चाहिए।