बाल झड़ने के घरेलू उपाय पुरुषों के लिए

महिलाएं ही नहीं यदि पुरुष भी अपने बालों की सही से देखभाल नहीं करते, तो उन्हें भी बालों संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बालों की समस्या खाने में पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है। इसके अलावा इसका एक मुख्य कारण प्रदूषण भी है। घुघराले बाल, बेजान बाल, बालों का गिरना, गंजापन, बालों का न बढ़ना आदि पुरुषों में होने वाली आम समस्याएं हैं। यदि आप इन समस्याओं से बचना चाहते हो, तो आपके लिए बेहद जरूरी है सही तरीके के साथ बालों की देखभाल। आइये जानते हैं पुरुषों के लिए बालों की देखभाल के कुछ जरूरी टिप्स।

बाल झड़ने के घरेलू उपाय पुरुषों के लिए

#1 हेयर कलर और डाई

पुरुषों के बाल आजकल असमय सफेद हो रहे हैं, ऐसे में पुरुषों हेयर कलर का प्रयोग कर सकते हैं। हेयर कलर का प्रयोग केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी अपना रूप रंग बदलने के लिए विभिन्न प्रकार के हेयर कलर और डाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों पर कलर और डाई करने से बालों की खोई हुई चमक वापिस आ जाती है। अगर आपके बाल ब्राउन रंग के हैं तब भी आप अपने बालों को कलर कर सकते हैं।

#2 तेल मालिश

यदि पुरुष अपने बालों को नियमित रूप से तेल की मालिश करते हैं तो उनके बालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है। इससे उनके डैमेज बाल भी ठीक हो जाते हैं बादाम, जैतून या फिर नारियल के तेल से सप्ताह में दो बार मालिश करने से बालों की समस्या से निजात मिलता है।

#3 अंडे का इस्तेमाल

अंडा आपके बालों के लिए किसी प्रोटीन से कम नहीं होता। अगर आप घने और मजबूत बाल चाहते हैं, तो हफ्ते में अपने बालों को तीन से चार बार प्रोटीन जरूर दीजिए। इसके लिए एक कटोरी में अंडों को फेंटे और फिर इसे अपने गीले वालों पर लगायें। फिर इसे अपने बालों पर पन्द्रह मिनट तक रहने दें और बाद में गुनगुने पानी के साथ अपने बाल धों लें इससे आपके बाल घने और मजबूत हो जाएंगे। बाल झड़ने के लिए यह घरेलू उपाय काफी कारगर है।

#4 नींबू का रस

पुरुषों के लिए बालों की देखभाल में उन्हें नींबू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए। नींबू का इस्तेमाल बालों पर करने से बालों संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अपने बालों की जडों पर अच्छे से मालिश करें। रात में इसे बालों पर लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

नींबू के छिलके के फायदे

#5 बेंकिंग सोडा

पुरुषों के लिए बाल झड़ने के घरेलू उपाय की बात करें तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बालों में करने से बालों की रुसी दूर हो जाती है। शेम्पू में बेकिंग सोडा मिलाकर नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बालों की समस्या से निजात मिलती है।

#6 एलोवेरा का इस्तेमाल

अगर आप अपने बालों को मजबूत और चमकदार बनाना चाहते हैं तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। एलोवेरा जेल से सिर पर अच्छे से मालिश करनी चाहिए जब आप सप्ताह में दो बार एलोवेरा जेल से मालिश करते हैं तब आपके बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। साथ ही इससे रूखे बालों को भी पोषण मिलता है।

#7 संतरे का रस

यदि आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आपके लिए संतरे का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए सबसे पहले संतरे को छिल लें फिर उसके गुदे को अच्छे से मैश करें अब इसे एक हेयर पेक की तरह अपने बालों में लगायें। ऐसा सप्ताह में एक बार अवश्य करना चाहिए।

#8 स्वस्थ आहार

बालों की सही दे देखभाल के लिए स्वस्थ आहार का सेवन भी अनिवार्य है। सही और स्वस्थ आहार का सेवन करने से सेहत के साथ साथ बाल भी मजबूत होते हैं।