बालों के लिए खानपान – डाइट में शामिल करें ये आहार

ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे शरीर को विटामिन, मिरल्स और कई अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं। आज हम बात करेंगे बालों के लिए खानपान कैसा होना चाहिए। इससे बालों के स्वास्थ्य में वृद्धि होगी और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में सहायता मिलेगी और शेष शरीर को भी इससे लाभ होगा।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये विटामिन, खनिज और फाइबर के साथ भरपूर है, लेकिन कैलोरी में बहुत ही कम है। पालक, गोभी, मेथी और भिंडी जैसी सब्जियां पके बालों के लिए बहुत ही गुणकारी होती हैं। इसके अलावा बीन्स, चवला फली, गंवार फली जैसी फलियां भी बालों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली में संतरे से अधिक विटामिन सी होता है और यहां तक कि इसमें विटामिन ए भी पाया है। यह बालों की चमक को बढ़ाने में बहुत ही सहायता करता है। यह स्कैल्प के लिए ब्लड सर्कुलेशन में सहायता करता है, जिससे हमारे बाल स्वस्थ्य रहते हैं।

खट्टे फल

खट्टे फल या साइट्रस फ्रूट कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट, कैल्शियम, थियामिन, नियासिन, विटामिन बी6, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, रिबोफ्लाविन, पैंटोथेनिक एसिड और विभिन्न प्रकार के फाइटोकेमिकल्स से भरपूर है। ये साइट्रस फ्रूट आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। इसमें संतरा, अंगूर, नींबू जैसे फल शामिल है जिसका नियमित सेवन करके बालों को मजबूत बनाया जा सकता है।

अंडा

अंडा फैटी एसिड में समृद्ध होते हैं जो त्वचा को नमी दे सकता हैं। अंडे के सफेद वाले हिस्से में एल्बिनिन होता है। यह एक प्रोटीन का एक साधारण रूप है जो छिद्रों को कसने में मदद करता है और त्वचा से अत्यधिक तेल हटाने में सहायता करता है। इसके अलावा अंडे का सेवन या बालों में अंडा लगाना बालों को मतबूत और चमकदार बनाता है।

नारियल

नारियल तेल में सेचुरेटेड फैट पाया जाता है जिसका प्रभाव अन्य वसा की तुलना अलग होता है। ये वसा न केवल फैट बर्न को बढ़ावा देता है बल्कि त्वरित ऊर्जा भी प्रदान करता है। यही नहीं यह नारियल बालों में प्राकृतिक चमक पैदा करने के साथ ही बेहतरीन कंडिशनिंग भी करता है। यह रुखे और बेजान बालों के लिए एक वरदान है।

स्प्राउट

बालों के विकास के लिए स्प्राउट बहुत ही अद्भुत खाद्य पदार्थ है। इसमें चना, मुंग बीन्स और मटर जैसे कई स्प्राउट हैं जो बालों के विकास में मदद करते हैं और बाल गिरने से रोकते हैं।

खरबूजा

खरबूजा पोटेशियम में समृद्ध हैं जो रक्तचाप को विनियमित करने में मदद करता है। विटामिन सी भरपूर खरबूजा फ्री रैडीकल्स को कंट्रोल करता है और टोन्स और टैक्सचर्स में सुधार लाता है। खरबूजे में पानी की मात्रा काफी होती है जो आपके रंग-रूप के लिए चमत्कारिक काम करता है। इससे छिद्र रहित चमकदार त्वचा बनती है और यह बाल और आंखों के लिए भी एक वरदान की तरह है।

सभी तरह की दालें

दालें बेहतर पाचन, एक स्वस्थ दिल, डायबिटीज नियंत्रण, कैंसर प्रबंधन, वजन घटाने और एनीमिया की रोकथाम में बहुत ही सहायता करते हैं। नियमित रूप से सिर्फ एक ही प्रकार की दाल न खाएं बल्कि तुअर, मूंग, उड़द, मसूर, सोयाबीन आदि सभी तरह की दालों का सेवन करें।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के लिए यह सबसे खास है। इसका रोजाना सेवन करने से बाल काले और घने होते हैं। आप चाहें तो इसे हेयर ऑइल में उबालकर बालों की मालिश में भी प्रयोग कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में अंतर साफ नजर आएगा।